रेड फोक्स से ब्राउन फोक्स याद आया

Reporters Dainik Reporters
2 Min Read

Red fox remembered brown fox:गहरे और संजीदा पत्रकार भाई अनुराग चतुर्वेदी इस हफ्ते जब जयपुर आए तब उनसे अरसे बाद खूब बतलस हुई। वे जिस होटल में ठहरे हुए थे उसके नाम ने कई पुरानी स्मृतियों को जगा दिया।

वे जयपुर के जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर स्थित Red Fox होटल में ठहरे हुए थे। होटल के नाम में शामिल Fox शब्द ने हमें अपने पत्रकारिता के पुराने दौर में पहुंचा दिया।

वह वर्तमान डिजिटल दौर के पहले का युग था जब समाचार समितियां समर्पित टेलीफोन लाइनों पर यांत्रिक टेलीप्रिंटरों के जरिए समाचारों का संप्रेषण करती थीं।

अपने 26 वर्ष के देश की शीर्ष समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI) की सेवा के कार्यकाल में हमने यांत्रिक टेलीप्रिंटरों में आए बदलाव – पहले इलेक्ट्रॉनिक तथा बाद में डिजिटल – को अपने सामने होते देखा।

Fox शब्द यांत्रिक (mechanical) टेलीप्रिंटरों के लिए बड़ा महत्व रखता था। एजेंसी में सभी को यह वाक्य “The quick brown fox jumps over the lazy dog” सभी को याद रहता था। इसे आज की पीढ़ी शायद न जानती हो।

इस वाक्य में अंग्रेजी वर्णमाला के सभी अक्षर आ जाते है। उस ज़माने में यांत्रिक टेलीप्रिंटर के की-बोर्ड के सभी अक्षर ठीक काम कर रहे हैं इसे जांचने के लिए उस पर यह वाक्य टाइप किया जाता था और उसका प्रिंट देखा जाता था।

अनोखी बात है ना कि होटल का नाम Red Fox पढ़ा तो हमें Brown Fox याद आ गया। स्मृतियां भी कहां पीछा छोड़ती हैं।

वरिष्ठ पत्रकार राजेंद्र बोरा के फेसबुक टाइमलाइन से लिया गया है यह लेख

Share This Article
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.