इंडोनेशियाई सेमेरु ज्वालामुखी में विस्फोट, चारो तरफ राख और धुंए का गुबार

Dr. CHETAN THATHERA
1 Min Read

जकार्ता। इंडोनेशिया एक के बाद एक प्राकृतिक आपदाओं से हिल गया है। एक दिन पहले आए भूकंप के बाद अगले दिन ही सेमेरु ज्वालामुखी में विस्फोट से बड़ा खतरा पैदा हो सकता है। देश के ऊर्जा मंत्रालय के भूवैज्ञानिक एजेंसी के आंकड़ों के अनुसार इंडोनेशिया के पूर्वी जावा प्रांत में एक ज्वालामुखी शनिवार को फट गया जिसके बाद राख और धुआं आसमान में 56 किलोमीटर तक बढ़ गया है।

इंडोनेशिया में लगभग 130 सक्रिय

ज्वालामुखी हैं, जो किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक है। स्थानीय समय के शाम 5 बजे सेमरू पर्वत का विस्फोट हुआ। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में घरों पर भूरे रंग के राख के बादल दिखाई दिए। अन्य ज्वालामुखियों, जैसे जावा और सुमात्रा के सिनाबंग द्वीप पर मेरापी ज्वालामुखी, ने हाल ही में गतिविधि के संकेत दिखाए हैं।

 

हिंदुस्तान समाचार

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम