जीका वायरस की दस्तक ,पहला संक्रमित मरीज कानपुर में मिला

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read
file photo Zika Virus

प्रदेश में जीका वायरस (Zika virus) का पहला संक्रमित मरीज कानपुर में मिला है। चकेरी एयरफोर्स स्टेशन के वारंट अफसर एमएम अली में जीका वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्हें बीते 4-5 दिनों से बुखार आ रहा था। जिसके बाद परिजन उन्हें एयरफोर्ट अस्पताल में एडमिट करवाने के लिए लेकर गए।

लक्षणों के आधार पर अस्पताल प्रबंधन ने उनका सैंपल जांच के लिए पुणे भेजा। इसकी रिपोर्ट शनिवार को आने के बाद जीका वायरस की पुष्टि हुई। जिसके बाद दिल्ली के विशेषज्ञों की टीम भी अस्पताल पहुंची। वहीं मरीज के संपर्क में आने वाले अन्य लोगों के सैंपल भी जांच के लिए भेजे गए। जीका संक्रमण की रोकथाम के लिए 10 टीमें गठित की गई हैं।

जीका वायरस की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य महकमें में हड़कंप मचा हुआ है। एमएम अली के साथ काम करने वाले और संपर्क में आए अन्य लोगों के सैंपल भी जांच के लिए पुणे भेजे गए हैं। वहीं संक्रमण रोकने के लिए प्रभावी कदम भी उठाए जा रहे हैं।

संक्रमण की पुष्टि के बाद जिलाधिकारी कानपुर विशाख जी ने एयरफोर्स अस्पताल, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, उर्सला, डफरिन और अन्य अस्पतालों के विशेषज्ञों की बैठक बुलाई। इसी के साथ बचाव कदम उठाने के लिए कहा। नगर निगम की टीम को फॉगिंग और मच्छर मारने की दवा का छिड़काव करने के लिए भी कहा गया।

 

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम