एसीबी ने 68 ठिकानो पर 400 अधिकारियों ने मारे छापे,ड्रेनेज पाइप मे छिपे मिले नोट

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

कर्नाटक भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने कलबुर्गी में पीडब्ल्यूडी के एक जूनियर इंजीनियर शांतागौड़ा बिरदार के घर पर छापा मारा। 54 लाख रुपये नकद बरामद किये। इसमें से 13 लाख रुपये इंजीनियर ने अपने घर के एक ड्रेनेज पाइप में छिपाये थे। एसीबी की टीम ने पाइप में लोहे की लंबी ब्लेड डाली तो पैसे के बंडल निकलने लगे। अधिकारियों को बाल्टियाँ डालकर पैसे जमा करने पड़े।

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु समेत कई जिलों में एसीबी ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए सरकारी अधिकारियों के करीब 68 ठिकानों पर छापेमारी की। लगभग 400 एसीबी अधिकारियों ने बेंगलुरु, मैंगलोर, मांड्या और बेल्लारी में विभिन्न विभागों के 15 अधिकारियों के ठिकानों की तलाशी ली।

आवास में पाये गये संपत्ति के दस्तावेजों से संकेत मिलता है कि पीडब्ल्यूडी अधिकारी के पास कलबुर्गी में गुब्बी कॉलोनी और बडेपुर क्षेत्र में घर, ब्रह्मपुर में दो आवासीय भूखंड और कोटनूर डी एक्सटेंशन में दो अन्य भूखंड, 40 एकड़ खेत, हैंगरगा के बाहरी इलाके में 14 एकड़ की जमीन, यद्रमी तालुक में और यलगोड रोड से छह एकड़ और दो फार्महाउस शामिल हैं।

एसीबी के सूत्रों के मुताबिक, संपत्ति की कीमत का अभी पता नहीं चल पाया है। हमने शांतागौड़ा बिरदार की तीन संपत्तियों पर छापा मारा है। जैसा कि हमें संदेह था कि उनके पास नकदी और संपत्ति के लिये बड़ी मात्रा में बेहिसाब संपत्ति है जो उनकी आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक है, हमने बीदर और यादगीर के एसीबी अधिकारियों को भी शामिल किया।

शांतागौड़ा बिरदार ने 1992 में कलबुर्गी जिला पंचायत के इंजीनियरिंग विभाग में एक अस्थायी आधार पर एक जूनियर इंजीनियर के रूप में अपना करियर शुरू किया। उन्हें 2000 में एक नियमित कर्मचारी के रूप में नौकरी मिली और स्थानांतरित होने से पहले कालाबुरागी जिले के अलंद और विजयपुरा जिले के अल्मेल में सेवा की।

एसीबी के अनुसार, मैंगलोर स्मार्ट सिटी के कार्यकारी अभियंता केएस लिंगगौड़ा, मांड्या के कार्यकारी अभियंता के श्रीनिवास, डोड्डाबल्लापुरा राजस्व अधिकारी लक्ष्मी नरसिम्हमैया, बेंगलुरु निर्माण केंद्र के पूर्व परियोजना प्रबंधक वासुदेव, बेंगलुरु नंदनी डेयरी के एमडी बी कृष्णा रेड्डी, गडग कृषि विभाग के संयुक्त उद्यम निदेशक टीएस रुद्रेशप्पा और बाइलाहोंगला सहकारी विकास अधिकारी एके मस्ती समेत कई अधिकारियों के यहां छापेमारी की गई है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम