5 राज्यों में चुनाव का ऐलान, आचार संहिता लागू ,18.34 करोड मतदाता करेंगे मतदान,पढ़े पूरी जानकारी  

Dr. CHETAN THATHERA
8 Min Read

नई दिल्ली/ निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने आज 5 राज्यों के उत्तराखंड पंजाब गोवा मणिपुर और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की घोषणा (Assembly election announcement)और तारीखों का ऐलान कर दिया है इसी के साथ इन पांचों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है 7 चरणों में चुनाव होंगे और 10 मार्च को इन सभी पांचों राज्यों में मतगणना होगी निर्वाचन आयोग ने चुनाव के दौरान कोरोना कॉविड की पूरी पालना हो इसके लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं ।

 

निर्वाचन आयोग ने शनिवार को पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान किया। मुख्य निर्वाचन आयुक्त का कहना है कि सुशील चंद्र ने कहा कि इस बार आयोग ने तीन लक्ष्यों पर काम किया है। ये लक्ष्य हैं आसान और कोविड सेफ चुनाव के साथ साथ मतदाताओं की ज्यादा से ज्यादा से ज्यादा भागीदारी।

अधिकतम मतदाताओं की संख्या 1500 से 1250 निर्धारित सुशील चंद्र ने कहा कि इस बार आयोग पर्याप्त संख्या में वीवीपैट की व्यवस्था करेगा। उम्मीदवारों को आनलाइन नामांकन का भी विकल्प मिलेगा। पोलिंग स्टेशन पर अधिकतम मतदाताओं की संख्या 1500 से 1250 निर्धारित की गई है। दिव्यांगों और 80 साल से ज्यादा उम्र वाले वरिष्ठ नागरिकों के साथ कोविड संक्रमितों को घर से मतदात करने की सुविधा मिलेगी।

सुशील चंद्र ने कहा कि इस बार 16 फीसद पोलिंग बूथ बढ़ाए गए हैं। 2.15 लाख से ज्यादा पोलिंग स्टेशन बने हैं। चुनाव कोविड प्रोटोकाल के साथ कराए जाएंगे। पोलिंग बूथ पर कोरोना से बचाव के लिए मास्क, सेनिटाइजर आदि उपलब्ध कराए जाएंगे। थर्मल स्कैनिंग की भी व्यवस्था की गई है।

18.34 करोड़ मतदाता इस चुनाव में हिस्सा लेंगे

सुशील चंद्र ने कहा कि सर्विस मतदाता को मिलाकर 18.34 करोड़ मतदाता इस चुनाव में हिस्सा लेंगे जिनमें से 8.55 करोड़ महिला मतदाता हैं। 24.9 लाख वोटर पहली बार वोट डालेंगे। हर विधानसभा क्षेत्र में कम से कम एक पोलिंग स्टेशन ऐसा होगा जिसका संचालन पूरी तरह से महिलाओं के हाथ में होगा। यहां तक की इस पोलिंग स्टेशन पर सुरक्षाकर्मी भी महिलाएं ही होंगी।

सुशील चंद्र ने कहा कि इस बार आयोग ने तीन लक्ष्यों पर काम किया है। ये टारगेट हैं आसान और कोविड सेफ चुनाव के साथ साथ मतदाताओं की ज्यादा से ज्यादा से ज्यादा भागीदारी। कोरोना काल में पांच राज्यों की 690 विधानसभा क्षेत्रों कोविड सेफ चुनाव कराना बेहद चुनौती भरा काम है। इन चुनावों में 18 करोड़ से ज्यादा वोटर हिस्सा लेंगे।

सुशील चंद्र ने कहा कि इस बार आयोग ने तीन लक्ष्यों पर काम किया है। ये टारगेट हैं आसान और कोविड सेफ चुनाव के साथ साथ मतदाताओं की ज्यादा से ज्यादा से ज्यादा भागीदारी। कोरोना काल में पांच राज्यों की 690 विधानसभा क्षेत्रों कोविड सेफ चुनाव कराना बेहद चुनौती भरा काम है। इन चुनावों में 18 करोड़ से ज्यादा वोटर हिस्सा लेंगे

सूत्रों का कहना है कि आयोग पांचों चुनावी राज्यों का दौरा कर चुका है और सभी राज्यों की तैयारियों से संतुष्ट है। यह जरूर है कि लोगों को महामारी से बचाने के लिए कड़ी चुनावी बंदिशें लागू होंगी। इसके तहत घर-घर जाकर पहले जैसा प्रचार और भीड़ जुटाने वाली रैलियां नहीं होंगी। एक विचार यह भी है कि प्रचार की अवधि कम की जाए। प्रचार अभियान में लोगों की संख्या भी सीमित हो सकती है। साथ ही मतदान के दौरान मास्क लगाना अनिवार्य होगा। यदि कोई इसका उल्लंघन करता पाया जाएगा तो उसे वोट डालने से भी रोका जा सकता है।

सूत्रों के अनुसार, आयोग के ऐसे निर्णय के बारे में पूरा प्रचार किया जाएगा, ताकि लोग जागरूक रहें। नेताओं की ओर से यह चूक होती है तो वे आचार संहिता उल्लंघन के दायरे में आ सकते हैं। सूत्रों की मानें तो ज्यादातर राज्यों से जो रिपोर्ट आई है, उसके आधार पर भी आयोग कुछ नए सुरक्षा प्रोटोकाल तय करने में जुटा है। शारीरिक दूरी पर विशेष जोर दिया जा रहा है। लोगों को भीड़ से बचाने के लिए पोलिग बूथों की संख्या बढ़ाई जा रही है। एक बूथ पर एक हजार या उससे कम लोगों की भीड़ होगी।

सैनिटाइजेशन और वैक्सीनेशन को भी प्रभावी तरीके से लागू करने की तैयारी है। बूथ एजेंट के लिए वैक्सीन की डबल डोज अनिवार्य होगी। विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय टीम चुनावों के दौरान अपनाए जाने वाले स्वास्थ्य प्रोटोकाल को तैयार करने में जुटी है। माना जा रहा है कि चुनाव कार्यक्रमों के एलान के साथ ही इस पर सख्ती से अमल भी शुरू हो जाएगा। ओमिक्रोन संक्रमण के खतरे को देखते हुए इन चुनावों के दौरान प्रचार की अवधि को भी कम किया जा सकता है।

7 चरण में होंगे चुनाव

  1. 14 जनवरी को यू पी में पहली अधिसूचना
  2. 10 फरवरी को यूपी में पहले चरण का चुनाव
  3. यू पी, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा में 14 फरवरी को मतदान
  4. यू पी में तीसरे चरण का मतदान 28 फरवरी को
  5. यू पी में चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को
  6. मणिपुर में पहले तथा यू पी में पांचवे चरण का मतदान 27 फरवरी
  7. यू पी में 7वें चरण का चुनाव 7 मार्च

 

मतगणना 10 मार्च को

 

  • उत्तर प्रदेश में 10, 14, 18, 23, 27 फरवरी और 3 व 7 मार्च को मतदान
  • उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में 14 फरवरी को मतदान
  • मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान
  • सभी जगह 10 मार्च को मतगणना

 

Online भरे जाएंगे नामांकन पत्र

  • प्रत्येक बूथ पर अधिकतम 1250 मतदाता
  • सभी चुनावकर्मियों को लगेंगी बूस्टर डोज
  • सभी चुनाव वाले राज्यों में 90 से 95% मतदाताओं को लग गई है फर्स्ट डोज
  • सभी राज्यों में वेक्सीनेशन तेज करने को कहा चुनाव आयोग ने
  • 15 जनवरी तक कोई रैली या रोड शो नहीं होगा
  • उसके बाद समीक्षा कर नया निर्देश
  • शाम 8 से सुबह 8 बजे तक फिजिकल चुनाव प्रचार नहीं
  • नुक्कड़ सभा, जनसभा, रोड शो, पदयात्रा पर 15 जनवरी तक रोक
  • जीत के बाद विजय जुलूस पर रोक
  • घर घर जनसंपर्क में 5 से अधिक लोगों को अनुमति नहीं
  • नियम अवमानना पर महामारी नियम के तहत कार्यवाही और fir होगी
  • सोशल मीडिया पर फेंक न्यूज पर कार्यवाही
Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम