भारत मे रूस की कोरोना वैक्‍सीन इसी माह ह्यूमन ट्रायल, 180 वॉल‍ंटियर पर होगा टेस्‍ट

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

नई दिल्ली/ कोरोना वाररस संक्रमण से परेशान, चिंतित देशवासियो के ल‍िए एक राहत भरी खबर आई है की रूस की स्‍पुतनिक V वैक्‍सीन का पहला बैच अगले हफ्ते कानपुर के गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल में पहुंच जाएगा जहां वैक्‍सीन के सेकंड और थर्ड फेज का ह्यूमन क्‍ल‍िनिकल ट्रायल होना है ।

खबरो के अनुसार ह्यूमन क्‍ल‍िनिकल ट्रायल को कराने के लिए डॉक्‍टर रेड्डीज लेबोरेटरीज ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) अप्रूवल(सहमति,) ले ली है ।
गणेश शंकर विद्यार्थी  मेडिकल कॉलेज के प्र‍िंसिपल आरबी कमल के अनुसार अगले हफ्ते से ह्यूमन क्‍ल‍िनिकल ट्रायल शुरू हो जाएगा और इसके लिए 180 वॉल‍ंटियर ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है। यहां रिसर्च के हेड सौरभ अग्रवाल वैक्‍सीन की खुराक तय करेंगे की एक खुराक देने के बाद वॉलंटियर की हालत को मॉनिटर किया जाएगा और देखा जाएगा कि उन्‍हें अगली खुराक दी जाए या नहीं।
आरबी कमल ने बताया कि वॉल‍ंटियर की स्‍थ‍िति को समय-समय पर जांचा जाएगा और मिल रहे डेेटा का एनॉलिसिस किया जाएगा कि वैक्‍सीन सफल है या नहीं।

परीक्षण मे लगेगा इतना समय

यह परीक्षण सात महीने तक किया जाएगा। एक महीने में में वैक्‍सीन का प्रभाव देखने के बाद अथॉरिटिज आगे के डिसिजन लेगी और कॉलेज की एथिक्‍स कमेटी ने भी ट्रायल के लिए परमिशन दे दी है। इस वैक्‍सीन को माइनस 20 से माइनस 70 डिग्री सेल्‍सियस के तापमान पर रखा जाता है ।

सितंबर में डॉक्‍टर रेड्डी कंपनी ने झरश‍ियन डायरेक्‍टर इन्‍वेस्‍टमेंट फंड, रश‍िया सॉवरिन वेल्‍थ फंड के साथ पार्टनरशिप की है जिससे रूस की वैक्‍सीन स्‍पुतनिक V का डिस्‍ट्रीब्‍यूशन भारत में किया जा सके। भारत में वैक्‍सीन की 10 करोड़ डोज सप्‍लाई का करार हुआ है।
विदित है की 11 अगस्‍त को रूस की मिनिस्‍ट्री ऑफ हेल्‍थ ने स्‍पुतनिक V को कोरोना के लिए दुनिया की पहली वैक्‍सीन के रूप में रजिस्‍टर्ड किया है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम