अब रेलवे स्टेशनो पर भी बनेंगे आधार और वोटर कार्ड

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read
file photo aadhar -mobile

नई दिल्ली/ देश मे आमजन को राहत और सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से रेल मंत्रालय की कंपनी रेलटेल पूरे भारत में रेलवे स्टेशनों पर कॉमन सर्विस सेंटर की ओर संचालित करने की योजना प्रारंभ की है जिसे रेलवे स्टेशनों पर ही आधार और वोटर कार्ड बनाने की सुविधा आमजन को मिल जाएगी।

रेल मंत्रालय की कंपनी एयरटेल ने पूरे भारत में रेलवे स्टेशनों पर कॉमन सर्विस सेंटर उसके संचालित करने की की योजना प्रारंभ की है इससे रेलवे स्टेशनों पर आने जाने वाले लोगों को स्टेशन पर ही कॉमन सर्विस सेंटर की सेवाओं का लाभ मिल सकेगा।

इनमें ट्रेन हवाई बस आदि की टिकट की बुकिंग आधार कार्ड वोटर कार्ड मोबाइल रिचार्ज बिजली बिल भुगतान पैन कार्ड आयकर बैंकिंग बीमा आदि सेवाएं भी शामिल है।

योजना सीएससी ई गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड( सीएससी –एसपीवी) इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार के साथ साझेदारी में संचालित की गई है इनकी उसको का संचालन ग्राम स्तरीय उद्यमियों(VLE) द्वारा किया जाएगा।

इन पुष्कर का नाम रेल वायर साथी कि उसका रखा गया है उत्तर प्रदेश के वाराणसी सिटी रेलवे स्टेशन और प्रयागराज सिटी रेलवे स्टेशन पर रेल वायर साथी कॉमन सर्विस सेंटर(CSC) क्यों उसको पायलट आधार पर शुरू किया गया है।

देशभर मे 200 कियोस्क खुलेंगे

इस तरह के किओस्क लगभग 200 रेलवे स्टेशनों पर चरणबद्ध तरीके से संचालित किए जाएंगे इनमें से 44 दिन दक्षिण मध्य रेलवे में 20 पूर्वोत्तर सीमा रेलवे में 13 पूर्व मध्य रेलवे में 15 पश्चिम रेलवे में 25 उत्तर रेलवे में 12 पश्चिम मध्य रेलवे तेरा पूर्वी रेलवे में और 56 पूर्वोत्तर रेलवे में है।

रेलटेल ने देश में 6090 स्टेशनों पर सार्वजनिक वाईफाई उपलब्ध कराया है जो विश्व में सबसे बड़े एकीकृत वाईफाई नेटवर्क ओं में से एक है स्टेशनों पर इस मौजूदा इन्फ्राट्रक्चर का उपयोग करते हुए।

रेलटेल कॉमन सर्विस सेंटर(CSC ) के साथ साझेदारी में ग्रामीण क्षेत्र में ब्रॉडबैंड सेवाएं देने की योजना बना रही है डिजिटल डिवाइड को बांटने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के विजन को पूरा करने की दिशा में अग्रसर होगी।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम