लाल प्याज खाने से फैलने लगी बीमारी,अब तक सैंकडो बीमार

प्रतीकात्मक

नई दिल्ली/ पूरे देश को कोरोना वायरस के संक्रमण से लडते-लडते 7 माह बीत गए लेकिन अभी तक इस महामारी से निजात नही मिली है और अभी संभावनाएं भी नजर नही आती है । इस महामारी से देश का आमजन खौफजदा है ऐसे मे लाल प्याज जो हर रसोई और खाने की जरूरत है से संक्रमण फैलने के मामले सामने आने तथा प्याज के संक्रमण से सैंकडो लोगो के बीमार होने के समाचार है ।

कोरोना महामारी के बीच अब सब्जियों से फ़ैल रहे इस संक्रमण व बीमारी फैलने से आने वाले समय मे क्या स्थिति होगी कहना मुश्किल है ।अमेरिका मे लाल प्याज खाने से सैंकड़ों से ज्यादा लोग साल्मोनेला नाम के बैक्टीरियल इन्फेक्शन का शिकार हो गए हैं। अमेरिका में प्याज खाने से अभी तक करीब 400 लोगों को साल्मोनेला पोइज़निंग हुई है।

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक़, अभी तक अमेरिका के कई स्टेटस से कुल 60 से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती करवाए गए हैं। ना सिर्फ अमेरिका, कुछ ही दिनों में इस बैक्टेरियल अटैक के मामले कनाडा से भी सामने आ गए हैं। ऐसे में अब लोगों को डर है कि कहीं प्याज से होने वाला ये इन्फेक्शन भी कोरोना की तरह ही दुनियाभर में ना फ़ैल जाए।

लाल प्याज सा बीमार होने के क्या लक्षण

साल्मोनेला पोइज़निंग नाम कई लोगों के लिए नया है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक़, इससे संक्रमित लोगों में डायरिया, फीवर और पेट दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इस बैक्टेरिया का अटैक 6 घंटे से 6 दिन बाद भी हो सकता है। इससे संक्रमित होने के बाद लोग 4 से 7 दिन तक बीमार रह सकते हैं। साथ ही अभी तक के आंकड़ों के आधार पर कहा जा सकता है कि 5 से कम उम्र के बच्चों और 65 से बड़े  बुजुर्गों को ये आसानी से शिकार बना लेता है।
ये संक्रमण आमतौर पर जानलेवा नहीं होता।

4 से 7 दिन के बाद मरीज ठीक होने लगता है। लेकिन अब सामने आ रहा है कि ये संक्रमण आँतों से होते हुए अगर सही इलाज के अभाव में दूसरे बॉडी पार्ट्स में फैला, तो दिक्कत हो सकती है।

भारत मे लोगो मे बडा खौफ

भारत में फिलहाल इसके मामले सामने नहीं आए हैं। लेकिन यहां प्याज को लगभग हर चीज में मिलाया जाता है। ऐसे यहां ये फैला तो इसका भयावह परिणाम हो सकता है। कोरोना के बीच दूसरी महामारी से लोगों की चिंता बढ़ गई है।