ब्रिटेन में आत्महत्या रोकने के लिए मंत्री नियुक्त

  लंदन। ब्रिटेन में आत्महत्या के मामलों पर लगाम कसने के लिए पहली बार एक मंत्री की नियुक्ति की गई है। यह कदम विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर उठाया गया है। इस देश में हर साल करीब 4,500 लोग अपनी जीवन लीला स्वयं समाप्त कर लेते हैं। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने कहा कि …

ब्रिटेन में आत्महत्या रोकने के लिए मंत्री नियुक्त Read More »

October 13, 2018 5:56 am

 

लंदन। ब्रिटेन में आत्महत्या के मामलों पर लगाम कसने के लिए पहली बार एक मंत्री की नियुक्ति की गई है। यह कदम विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर उठाया गया है।
इस देश में हर साल करीब 4,500 लोग अपनी जीवन लीला स्वयं समाप्त कर लेते हैं। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री जैकी डॉयल प्राइस को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है और इससे आत्महत्या के मामलों को रोकने में मदद मिलेगी।
मे ने बयान में बताया, इससे हम उस धब्बे को मिटा सकते हैं जिसके चलते कई लोग चुप रह कर पीड़ा सहने के लिए बाध्य होते हैं। हम आत्महत्या रूपी त्रासदी को रोक सकते हैं। हम हमारे बच्चों को मानसिक रूप से बेहतर माहौल प्रदान कर सकते हैं। उन्होंने कहा,अगर हम अपने मानसिक स्वास्थ्य की ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं तो हम अपनी सेहत पर भी ध्यान नहीं दे रहे हैं।
हमें मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों पर ध्यान देने की जरूरत है। न केवल हमें अपनी स्वास्थ्य प्रणालियों में सेहत पर ध्यान देना जरूरी है बल्कि कक्षाओं में, कार्यस्थलों में और समुदायों में भी सेहत पर ध्यान देना आवश्यक है। नये प्रभाग का नाम मानसिक स्वास्थ्य, विषमताएं और आत्महत्या की रोकथाम है।

Prev Post

सवा लाख रूपये की नगदी व पिस्टल कारतूस समेत एक व्यक्ति को धरदबोचा

Next Post

अब मुख्य चुनाव अधिकारी को भी खतरा, पुलिस से मांगी सुरक्षा

Related Post