भारत में Mini Cooper SE की Booking, होगी जल्द लॉन्च

Mini Cooper

Mini Cooper: मिनी इंडिया ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया हैंडल पर कूपर SE की झलक दी है, जिसके बाद से इसके जल्द लॉन्च की उम्मीद की जा रही है।

कंपनी इस मॉडल के लिए 29 अक्टूबर से बुकिंग शुरू कर देगी, जबकि इसकी कीमत की घोषणा अगले साल फरवरी या मार्च में होने की उम्मीद है।

सूत्रों के मुताबिक, इसके पहले बैच में भारत के लिए केवल 30 यूनिट प्रोड्यूस की जाएंगी और इसकी डिलीवरी अप्रैल से शुरू होगी।

कूपर SE, 2019 में ग्लोबल लेवल पर पेश की गई ब्रांड की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार, सिंगल, फुली लोडेड वैरिएंट में सीबीयू के रूप में भारत आएगी।

मिनी कूपर एसई बीएमडब्ल्यू ग्रुप की ओर से भारत में बिक्री के लिए जाने वाला पहला ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल भी होगा। एसई एक इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी के लिए इंटरनल कंबंशन इंजन को स्वैप करता है।

कूपर एसई स्टैंडर्ड कूपर हैचबैक के जैसी दिखती है। कूपर के डिजाइन के सभी ट्रैडिशनल एलीमेंट, जैसे राउंड एलईडी हैडलैंप, यूनियन जैक-थीम वाले एलईडी टेल-लैंप और इसका जाना-पहचाना सिल्हूट सभी को बरकरार रखा गया है। इसके अलावा इसमें एक नया ‘ई’ बैज के साथ ब्लैंक्ड-आउट फ्रंट ग्रिल, थोड़ा रिप्रोफाइल्ड फ्रंट बम्पर, एक न्यूली डिज़ाइन रियर बम्पर दिया गया है।

कूपर एसई पर एक यूनिक व्हील डिजाइन ब्रिटिश प्लग-सॉकेट की तरह दिखने के लिए बनाया गया है। कूपर एसई को भारत में चार कलर ऑप्शन- व्हाइट सिल्वर, मिडनाइट ब्लैक, मूनवॉक ग्रे और ब्रिटिश रेसिंग ग्रीन में पेश किया जाएगा।

कूपर एसई में एक इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जो 184hp और 270Nm का टार्क पैदा करता है। टी-साइज में पैसेंजर सीट के नीचे 32.6kWh की बैटरी दी गई है। यह 7.3 सेकंड में 0-100kph की स्पीड पकड लेती है, जबकि इसकी टॉप स्पीड 150kph की है। कूपर एसई में चार ड्राइव मोड- मिड, स्पोर्ट, ग्रीन और ग्रीन+ भी मिलते हैं और इसका पावरट्रेन बीएमडब्ल्यू आई3 हैचबैक के साथ शेयर किया गया है।

राइवल्स की बात करें तो कूपर एसई का भारत में कोई डायरेक्ट कॉम्पटीटर तो नहीं है, क्योंकि मर्सिडीज ईक्यूसी, जगुआर आई-पेस और ऑडी ई-ट्रॉन के मॉडल काफी बड़े और महंगे हैं। हालाँकि, लॉन्च होने के बाद यह भारत में सबसे सस्ती लग्जरी EV होगी।