वीर तेजाजी महाराज के मेले में उमड़े नर-नारी

बोली(विनोद सांखला/राजेश) ।सवाईमाधोपुर जिले की बौंली उपखंड के थडोली ग्राम पंचायत मुख्यालय पर लोक देवता तेजाजी महाराज के मेले में क्षेत्र के लोगों ने श्रद्धा व उल्लास के साथ बढ़ चढ़कर भाग लिया । मेले में लोक देवता की लोक संस्कृति की झलक भी देखने को मिली ।दो दिवसीय मेले के तहत मंगलवार रात ग्रामीणों …

वीर तेजाजी महाराज के मेले में उमड़े नर-नारी Read More »

September 6, 2018 2:14 pm

बोली(विनोद सांखला/राजेश) ।सवाईमाधोपुर जिले की बौंली उपखंड के थडोली ग्राम पंचायत मुख्यालय पर लोक देवता तेजाजी महाराज के मेले में क्षेत्र के लोगों ने श्रद्धा व उल्लास के साथ बढ़ चढ़कर भाग लिया । मेले में लोक देवता की लोक संस्कृति की झलक भी देखने को मिली ।दो दिवसीय मेले के तहत मंगलवार रात ग्रामीणों द्वारा गांव के प्रमुख मार्गो से तेजाजी महाराज की बिनोरी गाजे बाजे के साथ निकाली गई व मंदिर पर भक्ति जागरण का आयोजन रखा गया।

बुधवार सुबह से ग्रामीण महिला -पुरुष रंग-बिरंगे परिधानों में सज धज कर तेजाजी मंदिर पहुंचे व पूजा अर्चना कर क्षेत्र में सुख समृद्धि खुशहाली की कामना की। इस दौरान कई गायन मंडल युवाओं द्वारा प्राचीन वाद्य यंत्रों के साथ लोक देवता को रिझाने के लिए उन्ही की भाषा और संस्कृति में लोक भजनों की प्रस्तुति दी गई जिस पर महिला व पुरुष भाव विभोर हो नृत्य करने लगे ।

ग्राम पंचायत के वार्ड पंच विष्णु शर्मा ने बताया कि यहां पंचायत मुख्यालय पर तेजादशमी से पूर्व तेजाजी मंदिर पर ग्रामीणों द्वारा दो दिवसीय मेले का आयोजन किया जाता है । इसी के तहत मंगलवार और बुधवार को यहां आयोजन रखा गया जिसमें कई प्रतियोगिताओं के साथ कई सांस्कृतिक व धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए ।

इस आयोजन में पंचायत क्षेत्र के हजारों नर-नारियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया ।दोपहर 12:00 बजे बाद तेजाजी मंदिर पर लोकदेवता द्वारा सर्पदंश से त्रस्त ग्रामीणों की तांतियां भी तोड़ी गई

Prev Post

जमीन व रास्ते संबंधी पुराने विवाद को लेकर तीन की हत्या ,चार को किया गिरफ़्तार

Next Post

भाजपा की चुनाव अभियान समिति के संयोजक बने गजेन्द्र शेखावत

Related Post