करेडा में विशाल निःशुल्क चिकित्सा शिविर

liyaquat Ali
5 Min Read

चिकित्सा मंत्राी करंगे शुभारंभ, वातानुकुलित थियेटर में होंगे आॅपरेशन

Bhilwara News / Dainik reporter ( मूलचन्द पेसवानी): जिला प्रशासन, आरवीआरएस मेडिकल काॅलेज (RVRS Medical College) तथा विजन इण्डिया वेलफेयर सोसायटी (Vision India Welfare Society) के संयुक्त तत्वावधान में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, करेड़ा में 3 से 10 नवंबर, 2019 तक आयोजित होने वाले विशाल निःशुल्क शल्य चिकित्सा शिविर में शल्य क्रियाओं के लिए वातानुकुलित आॅपरेशन थियेटर बनाये गये हैं।

शिविर के बारे में विस्तार से मीडिया को जानकारी देते हुए शिविर से जुडे क्षेत्राीय विधायक रामलाल जाट (Regional MLA Ramlal Jat) ने शुक्रवार को बताया कि ग्रामीण जनता को उनके घर के पास में उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने हेतु यह प्रयास किये जा रहे हैं। चिकित्सा मंत्राी रघु शर्मा इस चिकित्सा शिविर का शुभारंभ करेंगे।

जाट ने बताया कि महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती वर्ष के उपलक्ष्य में राज्य सरकार की ओर से आम जनता को चिकितसा सुविधा उपलब्ध कराने एवं गंभीर बीमारियों का त्वरित ईलाज कराने हेतु यह शिविर आयोजित किया जा रहा है।

शिविर में इलाज एवं आॅपरेशन मेडिकल काॅलेज के विशेषज्ञों एवं अनुभवी चिकित्सकों द्वारा किये जायेंगे।

ं अपेंडिक्स, हर्निया, मस्सा, भंगदर एवं शरीर के विभिन्न भागों पर स्थित रसौली (गांठ) का ईलाज एवं आपरेशन, स्त्राीरोग में बच्चेदानी, अण्डेदानी एवं माहवारी संबंधी रोगों का निदान व आॅपरेशन शिविर के दौरान किये जायेंगे।

इसके अलावा नैत्रा चिकित्सा में मोतियाबिन्द, काला पानी, नाखूना के आॅपरेशन एवं लैंस प्रत्यारोपण, अस्थि (हड्डी) रोग में हड्डियों से संबंधित बीमारियों ,नाक, कान व गला रोग से संबंधित बीमारियों, गुर्दे की पथरी व पित्त की थैली की पथरी आदि रोगियों को चिन्हित किया जायेगा जिनके निःशुल्क आॅपरेशन महात्मा गांधी चिकित्सालय, भीलवाडा में किये जायेंगे।

शिविर स्थल से महात्मा गांधी चिकित्सालय तक आने व जाने की परिवहन की सुविधा विजन इंडिया वेलफेयर सोसायटी भीलवाडा के सहयोग से की जाएगी।

मेडिकल काॅलेज के प्रिन्सीपल डाॅ. राजेन्द्र नन्दा ने पत्राकारों को बताया कि 6 से 7 हजार आउटडोर का लक्ष्य लेकर 500 आॅपरेशन करने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।

शिविर स्थल पर ही एक्सरे, सोनोग्राफी और अन्य जांचें करने के पश्चात् आवश्यकता होने पर तुरन्त शल्य क्रिया की जायेगी।

इसके लिए सारी तैयारियां पूरी करली गई है। महात्मा गांधी चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. अरुण गौड ने बताया कि पहली बार इस तरह का शिविर आयोजित किया जा रहा है जिसमें चिकित्सालय स्तरीय सुविधाएं शिविर स्थल पर मुहैय्या करवाई जायेगी।

सभी शल्य क्रियाओं के लिए बिना रिप्लेसमेन्ट रक्त उपलब्ध करवाया जायेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मुश्ताक खान ने बताया कि शिविर में 80 विशेषज्ञ डाॅक्टर एवं लगभग 200 सहायक चिकित्साकर्मी अपनी सेवाएं देंगे। आॅपरेशन पश्चात् फोलोअप की भी पूरी व्यवस्था की जाएगी ताकि मरीज को कोई असुविधा नहीं हो।

विधायक रामलाल जाट ंने बताया कि शिविर में मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग एवं समस्त मेडिकल से संबंधित रोगों का निदान एवं परामर्श, दंत रोग में दांतों से संबंधित बीमारियों का निदान एवं परामर्श, चर्मरोग से संबंधित रोगों का उपचार तथा मनोरोग (मानसिक रोगों) से संबंधित रोगों का उपचार भी किया जायेगा।

रोगियों की खून, पेशाब, एक्सरे, ईसीजी एवं सोनोग्राफी की जाचें भी निःशुल्क की जाएगी।

भर्ती मरीजों के रहने, बिस्तर, भोजन एवं दवाईयों की व्यवस्था भी निःशुल्क रहेगी। जिन रोगियों का आॅपरेशन शिविर में किया जाना संभव नहीं

होगा उनका आॅपरेशन महात्मा गांधी चिकित्सालय भीलवाडा में निःशुल्क किया जाएगा तथा रहने, खाने, पीने की व्यवस्था भी निःशुल्क रहेगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मुश्ताक खान ने बताया कि रोगियों का पंजीकरण 3 से 4 नवंबर तक ही किया जाएगा। इसके बाद आने वाले रोगियों का पंजीकरण नहीं किया जाएगा।

पंजीकरण हेतु मोबाईल नंबर 9414111200, 9251411200, 95095155555, 9414738866, 9829638500, 9829046929, 9829991125, 9799434882, 9982451670, 9166111259 तथा 7734871101 पर संपर्क कर सकते हैं।

Share This Article
Follow:
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.