भारत में धमाल मचाने आ रही Made in india इलेक्ट्रिक कार Pravaig Extinction MK2,

Pravaig Extinction MK2

भारत के राज्य बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्ट-अप Pravaig Dynamics ने अपनी मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक कार Pravaig Extinction MK2 की भारत लॉन्च करने की योजनाओं का खुलासा किया है। कंपनी 2022 में 2,500 कारों के साथ पहले चरण की शुरुआत करेगी।

दूसरे चरण 2 यानी 2023 में कंपनी 1 लाख कारों को लॉन्च करेगी। बेंगलुरु और दिल्ली में निजी खरीदारों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद वर्ष 2025 के लिए निर्धारित तीसरे चरण में कंपनी 1 मिलियन कारों का उत्पादन करेगी।

Pravaig द्वारा एक स्मार्टफोन एप्लिकेशन के माध्यम से fleet service प्रदान की जाएगी। इस सेवा का उद्देश्य शानदार आंतरिक सज्जा के साथ एक प्रीमियम अनुभव प्रदान करना है।

कंपनी का यह भी दावा है कि रियर लेगरूम Mercedes-Benz Maybach सेडान से ज्यादा होगा और साथ ही रियर-सीट एक्सपीरियंस भी होगा। Pravaig ने यह भी घोषणा की कि Extinction MK2 लेवल 2 ADAS सुविधाओं से लैस होगी, जिसे आने वाली कारों में और बढ़ाया जाएगा।

Pravaig’s electric car बैटरी पैक के साथ कार का निर्माण पूरी तरह से लोकल होगा। हालांकि, चूंकि सेल का निर्माण अभी भारत में होना बाकी है, इसलिए उन्हें पड़ोसी देशों से आयात किया जाएगा।

बैटरी पैक को सेल वायर बॉन्डिंग मशीन का उपयोग करके इन-हाउस ही बनाया जाता है, जो टेस्ला की कारों और ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में उपयोग की जाने वाली तकनीक के समान है।