‘क्यार चक्रवात ने प्रदेश में छुडाई धूजनी, बादलों का बना जमावडा

liyaquat Ali
2 Min Read

Jaipur News / Dainik reporter : अरब सागर (Arabian Sea) में बने चक्रवात ‘क्यार ( Kyr Cyclone) ने प्रदेश के मौसम (weather ) की फिजा को बदल दिया है। लागातार दो दिन से प्रदेश में हल्के बादल छाए हुए है। वहीं कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी भी हुई। चक्रवात के इस प्रभाव से प्रदेश के तापमान में गिरावट दर्ज हुई।

मौसम विभाग (weather department) की मानें तो माउंट आबू, भीलवाड़ा, कोटा, उदयपुर सहित कई जिलों में बूंदाबांदी हुई। मंगलवार सुबह से ही आसमान में बादल भी छाए रहे। बादल छाने के कारण अधिकांश शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 30 से 33 डिग्री सैल्सियस के बीच रहा।

वहीं रात में न्यूनतम तापमान में भी कमी देखने को मिली। इधर मौसम के इस बदलाव के साथ सुबह-शाम लोगों को सर्दी का अहसास भी बढऩे लग गया। संभावना जताई जा रही है कि मौसम साफ होने के साथ ही सर्दी का असर और बढ़ेगा।

फिलहाल सूरज ढलने और अंधेरा छाने के साथ ही हल्की सर्दी का अहसास होना शुरू हो जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी इलाकों में भी दुपहिया वाहन चालकों को हल्के गर्म कपड़े पहनकर निकलना पड़ता है।

प्रमुख शहरों का तापमान

‘क्यार चक्रवात के बाद अब अरब सागर में चौथा चक्रवात बनने की संभावना है। अगर यह चक्रवाती तूफान बनता है तो इसका नाम होगा ‘महा  यह तूफान भी वर्तमान चक्रवात ‘क्यार के रास्ते पर ही चलने की संभावना है।

हालांकि इसका ज्यादातर असर दक्षिण के सुदूर राज्यों केरल, कर्नाटक, गोवा और महाराष्टï्र में पड़ सकता है। लेकिन संभावना यह भी है कि अगर इसकी दिशा में थोड़ा बहुत परिवर्तन आएगा तो इससे गुजरात और राजस्थान के मौसम में भी असर देखने को मिल सकता है।

Share This Article
Follow:
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.