Kaise lagae Liquid Foundation ko Brush, Sponge, aur Fingers se
न्यूज़

ब्रश, स्पंज और उंगलियों से लिक्विड फाउंडेशन कैसे लगाएं

फाउंडेशन एक फ्लॉलेस मेकअप लुक का दिल है। इसलिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्राकृतिक त्वचा जैसी बनावट पाने के लिए लिक्विड फाउंडेशन कैसे लगाया जाए। एक सुंदर भुगतान का रहस्य सही उपकरण और तकनीक है। इस लेख में लिक्विड फाउंडेशन लगाने के विभिन्न तरीकों की सूची दी गई है – ब्रश, उंगलियों, ब्यूटी ब्लेंडर और स्पंज के साथ। पढ़ते रहिये!

लिक्विड फाउंडेशन कैसे लागू करें (ट्यूटोरियल)

यहां आपको अपनी त्वचा पर पूरी तरह से फाउंडेशन लगाने की आवश्यकता है:

  • cleanser
  • मॉइस्चराइज़र (Moisturizer)
  • Primer
  • तरल नीव  (Liquid foundation)
  • Concealer
  • फाउंडेशन ब्रश (Foundation brush)
  • स्पंज (Sponge)
  • हाथ में इन उपकरणों के साथ, आइए नीचे बताए गए चरणों का पालन करें:

चरण 1: एक क्लीन्ज़र के साथ अपना चेहरा धो लें

 

अपना चेहरा धोने के लिए क्लीन्ज़र का उपयोग करें और अतिरिक्त तेल और गंदगी को हटा दें जो आपकी त्वचा को सुस्त और तैलीय बना सकता है। एक साफ तौलिये से अपने चेहरे को थपथपाकर सुखाएं।

चरण 2: एक मॉइस्चराइज़र लागू करें

चाहे आपकी त्वचा तैलीय हो या शुष्क, मॉइस्चराइजर बहुत जरूरी है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और इसे चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। अगर आप बाहर निकल रहे हैं तो आपको सनस्क्रीन भी जरूर लगानी चाहिए। अगले चरण पर जाने से पहले पांच मिनट तक प्रतीक्षा करें।

चरण 3: एक प्राइमर का प्रयोग करें

प्राइमर के दो पंप आपको छिद्रों को धुंधला करने और अपनी नींव के लिए एक चिकनी कैनवास बनाने की ज़रूरत है। अपनी उंगलियों से प्राइमर को अपने माथे पर, मुंह के आसपास और उन क्षेत्रों पर लगाएं जहां आपको धुंधला होना है। इसे टैप करना न भूलें और अपनी त्वचा को खींचें नहीं।

चरण 4: फाउंडेशन के साथ अपना चेहरा डॉट करें

 

अपने हाथ के पिछले हिस्से पर लिक्विड फाउंडेशन लगाएं और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें कवरेज की आवश्यकता होती है, जैसे ठोड़ी, मुंह के आसपास और पिगमेंटेड क्षेत्र।

नोट: आप उस अतिरिक्त चमक के लिए अपने फाउंडेशन को फेस ऑयल या लिक्विड हाइलाइटर के साथ भी मिला सकते हैं। थोड़ा ही काफी है। तो, बस एक नन्हा-नन्हा सा उपयोग करें।

Kaise lagae Liquid Foundation ko Brush, Sponge, aur Fingers se

चरण 5: नम और स्टाम्प

 

एक सेटिंग स्प्रे के दो पंपों का उपयोग करें और अपने फाउंडेशन ब्रश (एक फ्लैट टॉप स्टिपलिंग ब्रश या काबुकी ब्रश) को नम करें। अतिरिक्त पोंछें, और एक त्वरित और कोमल मुद्रांकन गति के साथ, नींव को अपने चेहरे, गर्दन और कानों पर समान रूप से फैलाएं।

 

चरण 6: एक नम स्पंज के साथ ब्लेंड करें

अपने स्पंज/ब्यूटी ब्लेंडर को गीला करें और फाउंडेशन को ब्लेंड करने के लिए इसे अपने पूरे चेहरे पर उछालें, अतिरिक्त को सोखें, और किसी भी ब्रश स्ट्रोक लाइन को चिकना करें।

चरण 7: एक कंसीलर का प्रयोग करें

यह चरण वैकल्पिक है। लेकिन अगर आपको हाइपरपिग्मेंटेशन या मुंहासों के निशान हैं, तो कंसीलर आपको एक समान टोन वाली त्वचा पाने में मदद कर सकता है। कुछ डॉट्स लगाएं और अपनी उंगलियों का उपयोग करके इसे थपथपाएं और बाहरी किनारों को ब्लेंड करें।

फाइनल लुक

यह शुरुआती लोगों के लिए एक बुनियादी तरल नींव ट्यूटोरियल है। यदि आप लिक्विड फाउंडेशन लगाने के लिए ब्रश, स्पंज और अपनी उंगलियों का उपयोग करने के विवरण में जाना चाहते हैं, तो नीचे स्क्रॉल करें!

ब्रश से लिक्विड फाउंडेशन कैसे लगाएं

आप जिस प्रकार के ब्रश का उपयोग करना चाहते हैं, वह पूरी तरह से उस लुक पर निर्भर करता है जिसके लिए आप जा रहे हैं। एक फ्लैट फाउंडेशन ब्रश आपको पूरा कवरेज देगा। हालांकि, यदि आप कुछ अधिक प्राकृतिक खोज रहे हैं, तो आप एक बफरिंग ब्रश का उपयोग कर सकते हैं, जो एक मध्यम कवरेज देगा, या एक स्टिपलिंग ब्रश, जो आपको मामूली कवरेज देगा। यदि आप चाहते हैं कि आपकी नींव निर्दोष दिखे, तो उत्पाद को अपनी त्वचा पर गोलाकार गति में लगाने के लिए बफ़िंग ब्रश का उपयोग करें।

 

उंगलियों से लिक्विड फाउंडेशन कैसे लगाएं

Kaise lagae Liquid Foundation ko Brush, Sponge, aur Fingers se

यदि आप इंटरनेट पर चलन का अनुसरण कर रहे हैं, तो नींव लगाने के लिए उंगलियों का उपयोग करना इसे बहुत बड़ा बना देता है। यह शायद किसी ऐसे व्यक्ति के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो पहली बार नींव के साथ प्रयोग कर रहा है।

आवश्यक क्षेत्रों पर नींव को डॉट करने के लिए अपनी तर्जनी का प्रयोग करें। चेहरे के बड़े क्षेत्रों पर, नींव फैलाने के लिए अपनी सभी अंगुलियों का उपयोग करें। आंखों के नीचे और नाक के आसपास जैसी जगहों के लिए, अपनी अनामिका का उपयोग करें। यह सुनिश्चित करेगा कि नींव क्रीज में न डूबे। हालांकि, अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो अपनी उंगलियों का उपयोग न करें क्योंकि आपकी उंगलियों में मौजूद प्राकृतिक तेल चेहरे पर फैल सकता है।

 

ब्यूटी ब्लेंडर के साथ लिक्विड फाउंडेशन कैसे लगाएं

 

ब्यूटी ब्लेंडर ने दुनिया में तूफान ला दिया है और बहुत सारे लोगों के लिए मेकअप गेम को बदल दिया है। जब आप अपनी त्वचा को बेदाग दिखाना चाहते हैं तो यह अंडे के आकार का स्पंज है और ब्रश का एक बढ़िया विकल्प है।

ब्यूटी ब्लेंडर से फाउंडेशन लगाने के लिए फाउंडेशन को पूरे चेहरे पर लगाएं। एक नम सौंदर्य ब्लेंडर के साथ उत्पाद पर जाएं और मिश्रण करें! अपना समय लें और सम्मिश्रण करते समय धैर्य रखें। सुनिश्चित करें कि उत्पाद समान रूप से वितरित किया गया है ताकि यह स्थानों पर आकर्षक न लगे।

 

स्पंज के साथ लिक्विड फाउंडेशन कैसे लगाएं

स्पंज को चौकोर और वेजेज में काटा जाता है और त्वचा पर फाउंडेशन लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आप इन स्पंजों को या तो नम या सूखे इस्तेमाल कर सकते हैं। मेकअप स्पंज को फाउंडेशन से थपथपाएं और इसे हल्के स्ट्रोक में चेहरे पर लगाना शुरू करें। चेहरे के केंद्र से शुरू करें और बाहर की ओर जाएं। जब तक आप कवरेज से खुश न हों तब तक इस पर काम करते रहें।

 

आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला उपकरण इस बात पर निर्भर करता है कि आप किसके साथ सहज हैं। अगर आपकी उंगलियां आपको ब्यूटी ब्लेंडर से बेहतर कंट्रोल देती हैं, तो फाउंडेशन लगाने के लिए उनका इस्तेमाल करें। आपको बस इतना करना है कि प्रत्येक टूल को आज़माएं और खोजें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।

इसे सेट करना न भूलें!

उस निर्दोष लंबे समय तक पहनने वाले आधार को बनाना इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपने इसे कितनी अच्छी तरह सेट किया है। अपना लिक्विड फ़ाउंडेशन सेट करने के लिए ट्रांसलूसेंट या सेटिंग पाउडर लगाएं. आप इस उद्देश्य के लिए या तो एक बड़े फ्लफी ब्रश या मेकअप स्पंज का उपयोग कर सकते हैं।

पाउडर लेने के लिए अपने ब्रश/स्पंज को एक या दो घुमाएँ। अपने चेहरे के केंद्र से शुरू करें – अपनी आंखों के कोने से, अपने माथे के केंद्र, नाक, मुंह और ठुड्डी से। जो कुछ बचा है, उसे अपने गालों पर इस्तेमाल करें। उत्पाद का थोड़ा और उपयोग करें और नींव को अपनी गर्दन और कानों पर सेट करें।

 

जबकि फाउंडेशन लगाना वांछनीय है, रोमछिद्रों और ब्रेकआउट से बचने के लिए अपने चेहरे को साफ रखना भी महत्वपूर्ण है। ऐसा करने का एक आसान तरीका दिन के अंत में नींव को हटाना है। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे कर सकते हैं।

फाउंडेशन कैसे उतारें’

आपको चाहिये होगा

  • तेल आधारित मेकअप रिमूवर/जैतून का तेल
  • रुई पैड
  • फेस वाश / क्लींजर
  • साफ तौलिया
  • टोनर और मॉइस्चराइजर

 

दिशा-निर्देश

कॉटन पैड को रिमूवर या तेल से भिगो दें।
अपने चेहरे, गर्दन और कानों से फाउंडेशन को हटाने के लिए कोमल गोलाकार गतियों का प्रयोग करें।
किसी भी बचे हुए फाउंडेशन और तेल के निशान को साफ करने के लिए अपने चेहरे को गुनगुने पानी और फेस वाश से धो लें।

एक साफ तौलिये से अपने चेहरे को थपथपाकर सुखाएं।

  1. अपने छिद्रों को बंद करने और अपनी त्वचा को शांत करने के लिए टोनर और मॉइस्चराइजर लगाएं।
  2. हमें उम्मीद है कि यह लेख सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक का उत्तर दे सकता है – लिक्विड फाउंडेशन कैसे लगाएं?
  3. फाउंडेशन आपके लुक को बना या बिगाड़ सकता है। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसका उपयोग कैसे करते हैं।
  4. लिक्विड फाउंडेशन खरीदने से पहले अपनी त्वचा का रंग, शेड, टोन, अंडरटोन, टेक्सचर और टाइप जानना जरूरी है। जैसे ही आप बाजार में उतरेंगे, आपको पता चलेगा कि एक नींव है जो सिर्फ आपके लिए बनाई गई है। इसलिए अपनी त्वचा के लिए आवश्यक शेड का ध्यान रखें।
  5. फाउंडेशन लगाने से पहले हमेशा अपने स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करें। अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें और इसे मॉइस्चराइज़ करें। प्राइमर लगाना न भूलें। और सबसे महत्वपूर्ण बात, सुनिश्चित करें कि आपके पास जादू पैदा करने के लिए सही उपकरण हैं। अंत में, मेकअप को आकर्षक दिखने से रोकने के लिए अपने लिक्विड फाउंडेशन को अच्छी तरह ब्लेंड करने के लिए अपना समय लें।
Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.