फ्लाइट छूटने के डर से फेक कॉल कर दी इंडिगो की फ्लाइट 6ई-218 में बम की सूचना

एयरलाइन और सीआईएसएफ ने सूचना देने वाले व्यक्ति को किया गिरफ्तार जयपुर। जयपुर एयरपोर्ट पर उस समय अफरा-तफरी का माहौल हो गया, जब किसी ने गुड़गाव स्थित एक कॉल सेंटर पर सुबह 5.21 बजे फोन आया कि इंडिगो की फ्लाइट नंबर 6ई218 में बम रखा हुआ है। कॉल सेंटर से तुरंत पुलिस व फिर एयरपोर्ट …

फ्लाइट छूटने के डर से फेक कॉल कर दी इंडिगो की फ्लाइट 6ई-218 में बम की सूचना Read More »

June 19, 2018 2:07 pm
एयरलाइन और सीआईएसएफ ने सूचना देने वाले व्यक्ति को किया गिरफ्तार
जयपुर। जयपुर एयरपोर्ट पर उस समय अफरा-तफरी का माहौल हो गया, जब किसी ने गुड़गाव स्थित एक कॉल सेंटर पर सुबह 5.21 बजे फोन आया कि इंडिगो की फ्लाइट नंबर 6ई218 में बम रखा हुआ है। कॉल सेंटर से तुरंत पुलिस व फिर एयरपोर्ट अधिकारियों को इसकी सूचना दी।  जयपुर एयरपोर्ट को सूचना मिलने से पहले ही सुबह 4.52 बजे विमान मुंबई के लिए उड़ान भर चुका था। ऐसे में मुंबई एयरपोर्ट के अधिकारियों व क्रू को सूचना दी। सांगानेर एयरपोर्ट पर बम की सूचना से हड़कंप मचने के बाद सीआईएसएफ  ने पूरे एयरपोर्ट पर तलाशी अभियान चलाया। सीआईएसएफ ने ऐसा इसलिए किया, क्योंकि बम विमान में होने की बात कही गई थी और विमान बहुत दूर निकल चुका था। लेकिन तलाशी अभियान के दौरान सीआईएसएफ को सांगानेर पर कुछ नहीं मिला। सांगानेर एयरपोर्ट पर कुछ भी संदिग्ध नहीं लगने पर वहां के प्रशासन ने राहत की सांस ली और मुंबई एयरपोर्ट पर बम स्कॉड को तैनात किया गया।  वहीं सकुशल मुंबई एयरपोर्ट पर लैंड किया।  विमान में 145 यात्री थे। सीआईएसएफ व एयरलाइन ने बम की सूचना देने वाले को गिरफ्तार कर सांगानेर पुलिस के हवाले कर दिया है। पूछताछ में सामने आया कि आरोपित को मंगलवार को इंडिगो के विमान से एक व्यक्ति को जयपुर से मुंबई जाना था। लेकिन, वक्त पर एयरपोर्ट पहुंच नहीं पाए तो उसने बम की सूचना दी । इस इस  हरकत से करीब एक घंटे से ज्यादा वक्त तक जयपुर एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी का माहौल रहा।
इसी दौरान जिस फोन से कॉल आया था, उस पर कॉल किया गया तो उसे मोहित कुमार टांक नाम के व्यक्ति ने उठाया।  मोहित कुमार टांक फोन पर इंडिगो की फलाइट के बारे में पुछताछ करने लगा, जिसके बाद वो शक के घेरे में आ गया। एयरपोर्ट कर्मचारियों ने मोहित से 6 बजकर 1 मिनट पर जाने वाली दूसरी फलाइट में टिकट देने की बात कही तो वो फौरन टिकट काउंटर पर पहुंच गया। तभी सीआईएसएफ ने मोहित को हिरासत में लेकर मोहित से कढ़ाई से पूछताछ  कि तो उसने कबूल किया कि फ्लाइट छूट रही थी, लेट होने पर उसने धमकीभरा कॉल किया, जिससे फ्लाइट रुक जाए और वह उस फ्लाइट को पकड़ सके।
ऐसे आया पकड़ में :  जानकारी के अनुसार इंडिगो की फ्लाइट 6ई-218 में पांच  यात्रियों की फ्लाइट मंगलवार को  लेट होने पर छूट गई। इस पर सीआईएसएफ व एयरलाइन ने इन सभी यात्रियों  को  दोबारा कॉल किए।  सीआईएसएफ व एयरलाइन ने  24 वर्षीय मोहित कुमार टांक  को फोन किया तो उसकी आवाज कॉलर से मिलती-जुलती पाई गई।  इंडिगो कर्मचारी ने मोहित को दूसरी फ्लाइट में फ्री में भेजने का झांसा देकर एयरपोर्ट बुलाया।  जैसे ही  मोहित एयरपोर्ट पहुंचा तो सुरक्षा एजेंसियों ने उससे पूछताछ की, कॉल डिटेल से भी फोन करने की बात साबित हुई। जिसमें उसने अपना जुर्म स्वीकार कर लिया।
मोहित को सांगानेर पुलिस को सौपा
सीआईएसएफ  ने आरोपी मोहित को सांगानेर पुलिस के हवाले कर दिया है, जहां उससे पुछताछ की जा रही है। वहीं, अब तक मिली जानकारी के मुताबिक मोहित जयपुर का रहने वाला है, लेकिन फिलहाल मुंबई में रहता है। वो एक मशहूर टीवी प्रोग्राम का कोरियोग्राफर है और उसकी मां इन दिनों मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती हैं। चूंकि उसकी फ्लाइट छूट रही थी और वह लेट हो चुका था। इसलिए धमकी भरा कॉल करके फ्लाइट को रुकवाने का प्रयास किया था। बहरहाल, इस पूरे घटनाक्रम में एक तरफ जहां मोहित दोषी है, वहीं दूसरी तरफ इंडिगो एयरलाइन भी दोषी है। क्योंकि उसने 40 मिनट तक फोन कॉल की सूचना एयरपोर्ट प्रशासन को नहीं दी।
जयपुर में दो और मुम्बई में एक निवास 
पुलिस के अनुसार  उसने जयपुर में दो और मुम्बई में एक निवास के पते बताए हैं, जिनमें एक निवारू रोड पर नंदगांव कॉलोनी में मकान संख्या 10 है। दूसरा जवाहर नगर के सेक्टर 2 में स्थित है। जबकि तीसरा मकान मुम्बई के ओमकारेश्वर बिल्डिंग, गोरेगांव ईस्ट में बताया है।

Prev Post

राजस्थान पुलिस के हैड कांस्टेबल राजूलाल कबड्डी प्रतियोगिता में जाएगे दुबई

Next Post

आकाशीय बिजली गिरने से गाय व बछड़े की मौत

Related Post