आधार कार्ड को ध्यान से काम ले नही तो ,आपको लग सकता है इतना जुर्माना ,पढ़ें पूरी ख़बर

liyaquat Ali
3 Min Read

Aadhaar Card: सरकारी योजना हो या बैंक से लोन लेने से लेकर आईडी प्रूफ (Aadhaar Card Used as ID Proof) तक हर जगह आधार का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में इसका गलत इस्तेमाल भी होता है.

देश में हर नागरिक के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card)जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है. नागरिक की पहचान के लिए सरकार ने कुछ डॉक्यूमेंट निर्धारित कर रखे हैं. उन्हीं में से एक हैं आधार कार्ड. आजकल के समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) और पैन कार्ड (PAN Card) सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Important Documents) में से एक है. आधार कार्ड का प्रयोग सामान्य पहचान पत्र (Address Proof) के रूप में ज्यादा यूज किया जाता है वहीं पैन कार्ड का प्रयोग वित्तीय लेनदेन (Financial Transaction) के लिए किया जाता है.

पैन कार्ड का ज्यादातर इस्तेमाल केवल वहीं लोग करते हैं जिनका बैंकिंग ट्रांजैक्शन (Banking Transaction) से संबंधित कोई काम रहें. आधार कार्ड का इस्तेमाल स्कूल (School Admission) से लेकर होटल की बुकिंग (Hotel Booking) तक, अस्पताल(Hospitalisation) से लेकर यात्रा करने के दौरान तक हर जगह आईडी प्रूफ (Aadhaar Card Used as ID Proof) के रूप में होता है.

1 करोड़ तक का लग सकता है जुर्माना आधार कार्ड को सरकार द्वारा निर्धारित संस्था UIDAI (Unique Identification Authority Of India) जारी करती है. यूआईडीएआई (UIDAI) ने नागरिकों को चेतावनी दी है कि अगर कोई आधार का गलत इस्तेमाल करता है तो उसपर 1 करोड़ रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.

इसके लिए सरकार ने एक नोटिस भी जारी कर रखा है. इस नियम के अनुसार, आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल (Aadhaar Card Misuse) पर सरकार उस नागरिक को करीब 1 करोड़ रुपये तक का जुर्माना लगा सकती है. इसके साथ ही यह जुर्माने की राशि यूआईडीएआई (UIDAI) के फंड में जमा होगी.

आपको बता दें कि बैंक से लोन लेने से लेकर आईडी प्रूफ (Aadhaar Card Used as ID Proof) तक हर जगह आधार का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में इसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है.

इससे बचने के लिए UIDAI ने निजता की रक्षा के लिए कानून नवंबर 2021 में लेकर आई थी जिसके अनुसार नियमों की अनदेखी करके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही आरोपी पर 1 करोड़ रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

इस कारण लिया गया फैसला पिछले कुछ सालों में डिजिटलाइजेशन (Digitalisation) की गति बहुत तेजी से बढ़ी है. इस कारण साइबर अपराधों (Cyber Fraud) में भी कई गुना तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है. इस अपराधों में आधार का भी कई बार गलत इस्तेमाल हुआ है.

ऐसे में आधार कार्ड को सुरक्षित रखना और इसके गलत इस्तेमाल से बचने के लिए आधार संबंधित कुछ नियमों में बदलाव किया गया है. इसे ध्यान रखते हुए यह फैसला लिया गया है.

Share This Article
Follow:
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.