Publishers of short videos on Facebook Reels will be able to earn good news
न्यूज़

फेसबुक से आप पैसे कैसे कमायें | How to Earn Money , Facebook in Hindi

Facebook से आप पैसे कैसे कमायें | How to Earn Money , Facebook in Hindi,Facebook  Tools launch, Facebook Social networking platform

 

फेसबुक(Facebook)दुनिया भर में एक प्रसिद्ध नाम बन गया है. यह इतना अधिक प्रचलित हो गया है कि इस सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म(Social networking platform) में 2.2 अरब से भी अधिक रजिस्टर्ड मासिक एक्टिव यूजर्स है और यह संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. इसके माध्यम से लोग एक – दुसरे के संपर्क में रहते हैं, एवं तस्वीरें, वीडियो (Photo Video)आदि पोस्ट कर अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से शेयर करते हैं. यह दुनिया की 3 नम्बर की सबसे लोकप्रिय वेबसाइट है, लेकिन क्या आप जानते हैं आप इसे न सिर्फ मनोरंजन का साधन बना सकते हैं, बल्कि आप इससे आसानी से पैसे भी कमा सकते हैं. फेसबुक( Facebook) ने कई ऐसे टूल्स लांच (Tools launch)किये हैं, जिससे लोग पैसे कमा सकते (Can make money)हैं. आज हम आपके सामने इसी की जानकारी देने जा रहे हैं कि ‘फेसबुक’ के माध्यम से कैसे कमाई की जा सकती हैं.

Facebook से पैसे कमाने के लिए

Facebook फेसबुक पर पैसे कमाने के लिए एक अच्छा नहीं, बल्कि कई क्षेत्रों से अच्छा है. आप अपने हिसाब से अपने क्षेत्र का विकल्प चुनकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. आज के समय में किसी प्रोडक्ट को बेचकर, अपने फेसबुक पेज में ज्यादा से ज्यादा लाइक इकठ्ठे कर, अपने व्यापार का विज्ञापन कर, फेसबुक पर अपने ट्रैफिक को बढाकर, ब्लॉग या पोस्ट डालकर, फेसबुक एप के माध्यम से, ग्रुप्स के माध्यम से, पुराने फेसबुक अकाउंट को बेचकर आदि इसी तरह के कई तरीकों के माध्यम से फेसबुक पर पैसा कमाना आसान हो गया हैं. जिसमें से आप किसी भी विकल्प का चयन कर पैसे की कमाई शुरू कर सकते हैं .

कौन पैसे कमा सकता है फ़ेसबुक से

Facebook फेसबुक पर कोई भी इंसान पैसे कमा सकता है, लेकिन उसके लिए उसका फेसबुक में अकाउंट होना जरुरी है. अकाउंट बन जाने के बाद यह भी सुनिश्चित करें, कि आप अपनी प्रोफाइल की गुणवत्ता अच्छी रखें. क्योंकि पहला प्रभाव आखिरी प्रभाव होता है. आपकी प्रोफाइल ऐसी होनी चाहिए, जोकि वास्तविक लगे, यानि वह यह दर्शायें कि आप एक रियल व्यक्ति है. इसके लिए आपको अपनी फेसबुक प्रोफाइल (Facebook Profile)में अपनी खुद की फोटो अपलोड करनी चाहिए एवं कवर फोटो(Cover Photo) में अपने बिज़नस(Business) के लोगो या प्रतीक की तस्वीर डालनी चाहिए.

आप जिस शहर में रहते हैं, उसी शहर का नाम सेलेक्ट करें. ताकि लोग आपको गलत ग्रुप में गलती से पोस्ट न करें. इसके बाद यदि आपका व्यवसाय स्थानीय या ऑनलाइन व्यवसाय है, तो आपको आपसे संपर्क की जानकारी एवं वेबसाइट की लिंक भी इसमें शामिल करनी होगी. फेसबुक के साथ पैसे कमाने की योजना बनाने के आधार पर आपको एक अलग फेसबुक अकाउंट बनाने के बारे में सोचना चाहिए. इस तरह से आप अपने व्यक्तिगत एवं व्यावसायिक गतिविधि को अलग – अलग रख सकते हैं. इससे आपको इसे व्यवस्थित करने में भी आसानी होगी. किंतु यदि आप सब कुछ एक ही अकाउंट के माध्यम से करना चाहते हैं, तो भी यह ठीक है.

इस तरह से आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल एवं बिज़नस को आकर्षक बनाकर पैसे कमाने की संभावना को सुनिश्चित कर सकते हैं.

आप क्या बेच सकते हो Facebook पर

 

फेसबुक पर कुछ भी बेचा जा सकता है. अधिकांश लोग फेसबुक का उपयोग अपनी उपयोग की हुई कार एवं अन्य सेकेंड हैंड आइटम, हाथ से निर्मित आइटम, ईबुक्स आदि बेचने के लिए करते हैं, जिससे वे अपना खुद का मूल्य तय करके पैसे कमा सकते हैं. फेसबुक पर कुछ चीजें, जो कि कानूनन सही नहीं है, आप नहीं बेच सकते हैं.

वैसे तो आप फेसबुक पर आम तौर पर वे सभी चीजें बेच सकते हैं, जिसे आप एक स्थानीय दुकान से बिना कोई फोटो आईडी या डॉक्टर के पर्चे दिखाए खरीद सकते हैं. इसे आप अपने हिसाब से बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

पैसे कैसे बनायें Facebook से

फेसबुक के साथ पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं. आप अपनी सुविधा के अनुसार फेसबुक से पैसा बनाने के लिए निम्न तरीकों में से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं.

फेसबुक मार्केट प्लेस

यह फेसबुक पर पैसे की कमाई के सबसे आसान तरीकों में से एक है. निश्चित रूप से, फेसबुक आपको साइट के एक विशेष सेक्शन पर वस्तुओं को बेचने की अनुमति देता है. यहाँ कई कस्बों, शहरों और समुदायों ने खरीद या बिक्री पेज स्थापित किये हैं, आप यहाँ आसानी से जियोग्राफिक स्थान, आइटम का नाम या श्रेणी खोज सकते हैं. इस तरह से खरीददार आसपास के क्षेत्रों में विकल्पों की एक वाइड रेंज को जल्दी देख सकते हैं. आप यहाँ इस्तेमाल किये गये या नये कोई भी आइटम पोस्ट कर बेच सकते हैं, यहाँ आप लैपटॉप से लेकर कार एवं फर्नीचर तक कुछ भी पोस्ट कर सकते हैं.

आपके लिए कुछ सुझाव इस प्रकार है –

आप जिस आइटम को बेचना चाहते हैं, आपको उसकी क्लियर फोटो फेसबुक पर पोस्ट करनी चाहिए.

मॉडल संख्या, आइटम की हालत (ईमानदारी से) आदि विवरण प्रदान करें.

यह सुनिश्चित करें, कि आप इसे सही कीमत पर बेच रहे हैं. इसके लिए आप अन्य बाजार विक्रेताओ या ईबे या क्रेगलिस्ट जैसी अन्य साइट्स पर अपने आइटम की कीमत की तुलना कर सकते हैं.

आपको यह ध्यान में रखने की आवश्यकता है, कि आप उस खरीददार से ही आइटम की खरीद के लिए बातचीत करें, जोकि निश्चित रूप से यह खरीदना चाहता है. इसके अलावा कई बार वे आपको आइटम का मूल्य कम कराने की भी कोशिश कर सकते हैं. यदि आपको नहीं लगता है, कि यह उचित मूल्य है, तो आपको उनका प्रस्ताव नहीं मानना चाहिए.

यह आपको फेसबुक पर फुल – टाइम व्यापार करने के लिए बाध्य नहीं करता है, लेकिन इससे आप कुछ अतिरिक्त पैसे कमा सकते हैं।

Facebook Fan Page के माध्यम से पैसे कमाना

फेसबुक पेज में एक बिलियन की कमाई करनी की क्षमता है. एक फेसबुक फैन पेज से पैसे कमाने के लिए पहले आपको इसे क्रिएट करना होगा.

 

Facebook पर अपने व्यापार का विज्ञापन करें

Facebook फेसबुक सबसे बड़े प्लेटफॉर्म के रूप में उभरा है. जहाँ पर प्रत्येक व्यवसाय की घरेलू आधारित उद्यमों से लेकर सबसे बड़े बैंकों और कंस्यूमर गुड्स कम्पनीज़ तक की मौजूदगी है. लेकिन अक्सर यह भी देखा गया है कि कई आम लोग अपने घर पर ही कुछ उत्पाद का निर्माण कर या हाथ से बने कपड़े और हाथ से बने गहने को बेचकर अपना व्यवसाय करते हैं. उन लोगों के लिए यह अच्छा विकल्प है इसमें वे अपने व्यवसाय का विज्ञापन देकर उसका प्रचार कर सकते हैं. यहाँ तक कि वे फेसबुक पर उपलब्ध इंस्टेंट मैसेंजर सेवा के माध्यम से ग्राहकों से बातचीत भी कर सकते हैं. अतः इसके माध्यम से पैसे कमाना बहुत आसान है.

Facebook Group से पैसे कमायें

Facebook Group फेसबुक ग्रुप बना सकते हैं. आपको ऐसा ग्रुप बनाने की कोशिश करनी चाहिए कि एक ग्रुप में 10 k से अधिक सदस्य हो और वे बातचीत में अच्छे से जुड़ें. इसके अलावा ग्रुप्स में रिलेवेंट प्रश्नों, ब्लॉग पोस्ट, इमेज और पोल्स आदि से जुड़े लोगों को शामिल करें. फेसबुक ग्रुप बनाने के बाद उस पर निम्न तरीके से पैसा कमाना आसान होगा.

भुगतान सर्वे द्वारा, स्पॉन्सर्ड कंटेंट द्वारा,अपने खुद का बनाये गये उत्पाद / पुस्तक बेचकर या सेवाएं देकर और एफिलिएट मार्केटिंग आदि के माध्यम से फेसबुक से पैसा बनाना थोड़ा मुश्किल है. फेसबुक बड़ी संख्या में फैन्स को आर्गेनिक प्रमोशन की अनुमति नहीं देता हैं. लेकिन यहाँ कुछ ट्रिक है, यदि आप ट्रिक से अपने दर्शकों को व्यस्त रख सकते हैं तो आप आर्गेनिक पहुँच को काफी हद तक जीत सकते हैं, और पैसे बना सकते हैं.

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.