Cryptocurrency क्या है ,कहाँ और कैसे खरीदें,सम्पूर्ण जानकारी पढ़े

Reporters Dainik Reporters
16 Min Read

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) आप जानते है कि कहां से शुरू करें – आप सोच रहे हैं, क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदें? इतने सारे विकल्प उपलब्ध होने से, आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनना मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा, भुगतान करने से पहले आपको बहुत सी बातें सोचने की ज़रूरत है.

क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदना सीखना हो सकता है एक भ्रामक प्रक्रिया. हालाँकि ऐसा नहीं होना चाहिए। इस मार्गदर्शिका में, मैं आपको निम्नलिखित सभी प्रश्नों के उत्तर दूंगा:

 

क्रिप्टोक्यूरेंसी (Cryptocurrency)का उपयोग करके कैसे

 

खरीदें USD, ईयूआर तथा GBP?क्या है सबसे अच्छा तरीका क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदने के लिए?क्या मैं क्रिप्टोक्यूरेंसी का उपयोग करके खरीद सकता हूं एक क्रेडिट कार्ड?और बहुत सारे!

इस गाइड के अंत तक, आपको पता चल जाएगा कि क्रिप्टो कैसे खरीदना है, जो आपके लिए सबसे अच्छा तरीका है (यानी. एक्सचेंजों), और आपको इसे करने के लिए कहां जाना चाहिए। तो चलो शुरू हो जाओ!

Cryptocurrency कैसे खरीदें?

 

क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने और बेचने की प्रक्रिया को पिछले कुछ महीनों में काफी सरल बना दिया गया है। क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदने से पहले पांच महत्वपूर्ण कारक हैं जिनके बारे में आपको सोचना चाहिए.

यह जानने के लिए कि आप क्रिप्टोक्यूरेंसी कैसे और कहाँ से खरीद सकते हैं, आपके लिए यह महत्वपूर्ण है अपने देश के नियमों की जाँच करें.

भुगतान का तरीका

क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदने के लिए सबसे आम और स्वीकृत भुगतान विधियाँ शामिल हैं: क्रेडिट कार्ड, बैंक ट्रांसफर, या और भी नकद. विभिन्न वेबसाइट विभिन्न भुगतान विधियों को स्वीकार करती हैं, इसलिए आपको एक ऐसी वेबसाइट का चयन करना होगा जो आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली भुगतान पद्धति को स्वीकार करे.

क्रिप्टोक्यूरेंसी का प्रकार(Type of Cryptocurrency)

हर वेबसाइट पर खरीदारी के लिए सभी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency)उपलब्ध नहीं हैं। आपको एक वेबसाइट ढूंढनी होगी जो उस क्रिप्टोकरेंसी को बेचती है जिसे आप खरीदना चाहते हैं.

शुल्क की लागत

प्रत्येक वेबसाइट है अलग-अलग फीस. कुछ सस्ते हैं, कुछ इतने सस्ते नहीं हैं। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि किसी भी वेबसाइट पर खाता स्थापित करने से पहले फीस कितनी है। आप अपना समय खुद को सत्यापित करने में बर्बाद नहीं करना चाहते हैं और फिर पता करें कि फीस बहुत अधिक है!

आप कितना खर्च कर सकते हैं

किसी भी निवेश के साथ, आपको करना चाहिए जितना आप खर्च कर सकते हैं उससे अधिक निवेश न करें. मैं पहले एक वित्तीय सलाहकार से बात करने की सलाह देता हूं.

उन 5 कारकों को ध्यान में रखते हुए, हम आगे बढ़ सकते हैं। जब आप अपनी क्रिप्टोक्यूरेंसी(Cryptocurrency) खरीदते हैं, हालांकि, आप इसे कहां स्टोर करने जा रहे हैं? मैं आपको संकेत दूंगा: यह आपका बैंक खाता नहीं है.

 

क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट(Cryptocurrency wallet)

 

एक क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट(Cryptocurrency wallet) आपके द्वारा खरीदे जाने के बाद आप अपनी क्रिप्टोकरेंसी को स्टोर करते हैं। आप अपने बैंक खाते के साथ एक क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट की तुलना कर सकते हैं। उसी तरह जो आप स्टोर करते हैं पारंपरिक मुद्राएँ (USD, JPY, EUR आदि) आपके बैंक खाते में, आप अपनी क्रिप्टोकरेंसी को अपने क्रिप्टो वॉलेट में संग्रहीत करेंगे.

चुनने के लिए बहुत आसान और सुरक्षित विकल्प हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप क्या चुनते हैं एक अत्यधिक सुरक्षित वॉलेट, क्योंकि अगर आपकी क्रिप्टोकरंसी आपके वॉलेट से चोरी हो जाती है, तो आप इसे कभी वापस नहीं पा सकते.

तीन प्रकार के बटुए हैं:(There are three types of Cryptocurrency wallets:)

ऑनलाइन जेब: सेट करने के लिए सबसे तेज़ (लेकिन सबसे कम सुरक्षित भी);सॉफ्टवेयर जेब: एक ऐप जिसे आप डाउनलोड करते हैं (ऑनलाइन वॉलेट की तुलना में सुरक्षित);हार्डवेयर घूमता है: एक पोर्टेबल डिवाइस जिसे आप USB (सबसे सुरक्षित विकल्प) के माध्यम से अपने कंप्यूटर में प्लग करते हैं.

आपको जिस वॉलेट की ज़रूरत है, वह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप किस क्रिप्टोकरेंसी को खरीदना चाहते हैं। अगर आप खरीदें Bitcoin, उदाहरण के लिए, आपको एक वॉलेट की आवश्यकता होगी जो बिटकॉइन को स्टोर कर सकता है। अगर आप खरीदें लिटिकोइन, आपको एक वॉलेट की आवश्यकता होगी जो लिटकोइन को स्टोर कर सके.

किस्मत से, चुनने के लिए कई अच्छे पर्स हैं उस से कई क्रिप्टोकरेंसी स्टोर कर सकते हैं. एक्सोदेस, उदाहरण के लिए, एक सॉफ्टवेयर वॉलेट है जो स्टोर कर सकता है Bitcoin, Ethereum, लिटिकोइन, पानी का छींटा, EOS और अधिक!

हार्डवेयर पर्स के लिए, मैं सलाह देता हूं लेजर नैनो एस. यह अति-सुरक्षित है (क्योंकि यह केवल इंटरनेट से जुड़ा है जब इसे आपके कंप्यूटर में प्लग किया जाता है) और लागत लगभग $ 70. यह स्टोर करता है NEO, Bitcoin, Ethereum, बिटकॉइन कैश और बहुत सारे!

अब जब आप जानते हैं कि आप अपनी क्रिप्टोकरेंसी को कहाँ स्टोर करने जा रहे हैं, तो अगला कदम यह पता लगाना है कि क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है और इसके लिए भुगतान कैसे करें.

Cryptocurrency कहाँ से खरीदें? (Where to buy cryptocurrency?)

जानने के लिए किस तरह क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए, आपको सबसे पहले जानना होगा कहां है क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदने के लिए। कुछ साल पहले, क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और बेचने के लिए केवल कुछ ही स्थान थे। अब, हालांकि, बहुत अधिक हैं! आइए विभिन्न स्थानों और तरीकों पर ध्यान दें जिनसे आप अपना क्रिप्टो कर सकते हैं.

Cryptocurrency Exchanges पर Cryptocurrency कैसे खरीदें?

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज ऑनलाइन वेबसाइटें हैं जो आपको क्रिप्टोकरेंसी के लिए अपनी स्थानीय मुद्रा का आदान-प्रदान करने देती हैं। एक्सचेंज क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदने का सबसे लोकप्रिय तरीका है। मैं इन विनिमय वेबसाइटों का उपयोग करने के लिए newbies को सलाह देता हूं क्योंकि वे आसान-से-उपयोग और सेट अप करने के लिए त्वरित हैं.

भुगतान का तरीका: अधिकांश एक्सचेंज इसके द्वारा भुगतान स्वीकार करते हैं बैंक हस्तांतरण या क्रेडिट कार्ड, उनमें से कुछ भी स्वीकार करते हैं पेपैल.

आपके द्वारा चुनने के लिए बहुत सारे एक्सचेंज हैं। उनमें से प्रत्येक के पास सुरक्षा के विभिन्न स्तर हैं और वे प्रत्येक भुगतान के विभिन्न तरीकों को स्वीकार करते हैं। अधिकांश एक्सचेंज आपको क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदना शुरू करने से पहले नीचे दिए गए चरणों का पालन करने के लिए कहेंगे.

पहला कदम है खुद को रजिस्टर करें आपकी जानकारी के साथ (पूरा नाम, ईमेल पता और सेल फोन नंबर, आदि);अगला कदम है अपनी पहचान सत्यापित करो – आपको आमतौर पर पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है;इसके बाद, आपको सेट अप करने के लिए कहा जाता है 2-चरणीय सत्यापन. यह आपके खाते को सुरक्षित रखने और हैकर्स को दूर रखने में मदद करता है!

नोट: लगभग सभी एक्सचेंज लगभग 1-4% का लेनदेन शुल्क लेते हैं.

एक बार आपका खाता सेट हो जाने के बाद, आप एक्सचेंज पर क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदना शुरू कर सकते हैं। अधिकांश एक्सचेंज स्टॉक-ट्रेडिंग प्लेटफ़ॉर्म की तरह हैं: आप अपनी क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीद और पकड़ सकते हैं, या आप किसी अन्य क्रिप्टोकरेंसी के लिए इसे एक्सचेंज कर सकते हैं।.

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज का चयन करते समय आपको सावधान रहना चाहिए। आपको निम्नलिखित कारकों के आधार पर अपना निर्णय करना चाहिए:

विनिमय की सुरक्षा की जाँच करें. यह सबसे महत्वपूर्ण बात है जिस पर आपको विचार करने की आवश्यकता है क्योंकि निवेशकों को अतीत में बहुत सारे पैसे खो चुके हैं जब एक्सचेंजों को हैक किया गया है.लेनदेन शुल्क – कम, बेहतर.उपलब्ध भुगतान विकल्पों की संख्या: क्या वे बैंक हस्तांतरण, क्रेडिट कार्ड, पेपाल इत्यादि स्वीकार करते हैं.?आपके खाते को सक्रिय करने में जितना समय लगेगा – यदि आप जल्दी में हैं, तो आप सत्यापित होने के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना चाहेंगे!वे किस क्रिप्टोक्यूरेंसी विकल्प की पेशकश करते हैं. उदाहरण के लिए, यदि आप NEO सिक्का खरीदना चाहते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके द्वारा चुना गया एक्सचेंज NEO सिक्का बेचता है.एक्सचेंज से संबंधित उपयोगकर्ता समीक्षा देखें! यह आपको एक अच्छा विचार देगा कि एक्सचेंज वेबसाइट का उपयोग करने के लिए कितना अनुकूल है.

कभी सोचा है कि आपके ट्रेडिंग लक्ष्यों के लिए कौन से क्रिप्टो एक्सचेंज सबसे अच्छे हैं?

ले देख & TOP3 क्रिप्टो एक्सचेंजों की तुलना करें

Cryptocurrency के लिए बेस्ट ब्रोकर एक्सचेंज

ब्रोकर एक्सचेंज मुद्रा विनिमय की दुकानों की तरह हैं जो आपको हवाई अड्डों पर मिलती हैं। हालांकि, एक दूसरे के साथ विभिन्न स्थानीय मुद्राओं का आदान-प्रदान करने के बजाय (जैसे कि येन से अमरीकी डालर), आप क्रिप्टोकरेंसी के लिए अपनी स्थानीय मुद्रा का आदान-प्रदान कर सकते हैं। यह क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदने का सबसे सरल तरीका है – यह आपके सेल फोन से भी किया जा सकता है!

कॉइनबेस (Coinbase)

कॉइनबेस सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी ब्रोकर एक्सचेंज है। यह सुरक्षित है और बैंक हस्तांतरण, क्रेडिट / डेबिट कार्ड और पेपल स्वीकार करता है। उनकी फीस इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस भुगतान विधि को चुनते हैं, इसलिए भुगतान करने से पहले जाँच लें! कार्ड की फीस है उच्चतम 3.75%.

 

एशिया, अफ्रीका या दक्षिण अमेरिका में रहते हैं, आप शायद कॉइनबेस का उपयोग नहीं कर सकते. यह मुख्य रूप से केवल यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और उत्तरी अमेरिका में उपलब्ध है.

आप कॉइनबेस पर बिटकॉइन, ईथर, लिटॉइन और बिटकॉइन कैश खरीद सकते हैं.

सिक्काम्मा (Sikkamma)

का सबसे बड़ा फायदा सिक्काम्मा यह है कि यह लगभग किसी भी देश से ग्राहकों को क्रिप्टोकरंसी खरीदने और बेचने की अनुमति देता है। इसका उपयोग करना आसान है, और यह है अत्यधिक विश्वसनीय – इसकी स्थापना 2013 में हुई थी!

यह आपको अपनी भुगतान विधि के रूप में क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की अनुमति देता है, लेकिन यह शुल्क 6% ऐसा करने के लिए। कॉइनबेस शुल्क 3.75% से काफी अधिक है!

लगभग हर देश में उपलब्ध होने के साथ-साथ, सिक्कामा को एक और बड़ा फायदा है: यह हर स्थानीय मुद्रा को स्वीकार करता है!

आप केवल Coinmama पर बिटकॉइन और ईथर खरीद सकते हैं.

CEX.io

CEX.io उपयोग करने में आसान और बहुत सुरक्षित है, बस Coinbase और Coinmama की तरह! CEX.io के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह भी है एक ट्रेडिंग एक्सचेंज. इसका मतलब यह है कि एक बार जब आप अपना क्रिप्टोकरंसी खरीद लेते हैं, तो आप इसे अन्य क्रिप्टोकरंसी पर खरीद कर बेच सकते हैं।

आपको अपनी भुगतान विधि के रूप में क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की अनुमति देता है, लेकिन यह शुल्क 6% ऐसा करने के लिए। कॉइनबेस शुल्क 3.75% से काफी अधिक है!

लगभग हर देश में उपलब्ध होने के साथ-साथ, सिक्कामा को एक और बड़ा फायदा है: यह हर स्थानीय मुद्रा को स्वीकार करता है!

आप केवल Coinmama पर बिटकॉइन और ईथर खरीद सकते हैं.

CEX.io

CEX.io उपयोग करने में आसान और बहुत सुरक्षित है, बस Coinbase और Coinmama की तरह! CEX.io के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह भी है एक ट्रेडिंग एक्सचेंज. इसका मतलब यह है कि एक बार जब आप अपना क्रिप्टोकरंसी खरीद लेते हैं, तो आप इसे अन्य क्रिप्टोकरंसी पर खरीद कर बेच सकते हैं।

एक और चीज़ जो CEX.io को अलग बनाती है, वह तथ्य यह है कि यह USD, EUR, GBP और RUB को स्वीकार करता है! CEX.io पर डेबिट / क्रेडिट कार्ड की फीस है 3.5% + $ 0.20. आप बैंक ट्रांसफर का भी उपयोग कर सकते हैं.

आप CEX.io पर Bitcoin, Ethereum और DASH खरीद सकते हैं.

बिटस्टैम्प (Bitstamp)

2011 में स्थापित, बिटस्टैम्प सबसे पुराने क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में से एक है। आप कॉइनबेस की तुलना में बिटस्टैंप पर अधिक भिन्न क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं। यह EUR और USD के साथ बैंक हस्तांतरण और क्रेडिट / डेबिट कार्ड स्वीकार करता है.

मैं कुल शुरुआती लोगों के लिए इस वेबसाइट की सिफारिश नहीं करूँगा, क्योंकि यह कॉइनबेस और कॉइनमामा के रूप में उपयोग करना आसान नहीं है। इसके अलावा, यह शुल्क लेता है उच्च शुल्क अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके छोटी मात्रा में खरीदारी करें.

यदि आप $ 1,000 से अधिक जमा करते हैं लेकिन $ 1,000 से कम राशि जमा करते हैं तो Bitstamp पर आपके डेबिट कार्ड का उपयोग करने की फीस 2% है। मैं निश्चित रूप से सिर्फ $ 5 खर्च करने के लिए Bitstamp का उपयोग करने की सलाह नहीं देता!

आप Bitstamp पर Bitcoin, Ether, Litecoin, Bitcoin Cash और Ripple खरीद सकते हैं.

क्रिप्टोमैट (Cryptomat)

अंतिम लेकिन कम से कम, एक एक्सचेंज जिसने हाल ही में अपने दरवाजे खोले हैं, फिर भी काफी संभावनाएं हैं. क्रिप्टोमैट 2018 में अपने दरवाजे खोले और हमारी सूची में सबसे कम उम्र के दलाली हैं.

उनका मुख्य ऑपरेशन हब स्लोवेनिया में है, लेकिन कंपनी वास्तव में एस्टोनिया में स्थित है, क्योंकि एस्टोनिया उन कुछ देशों में से एक है जिनके पास आवश्यक कानूनी ढांचा है और उन्होंने क्रिप्टो एक्सचेंज और क्रिप्टो वॉलेट के लिए लाइसेंस शुरू करके डिजिटल मुद्राओं को विनियमित करना शुरू कर दिया है।

क्रिप्टोमैट का उद्देश्य क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में सबसे सुरक्षित फ़िएट गेटवे की पेशकश करना है और पहले ही अधिग्रहण कर लिया है ऑपरेटिंग लाइसेंस वित्तीय खुफिया इकाई, एस्टोनियाई एंटी मनी लॉन्ड्रिंग (एएमएल) प्राधिकरण द्वारा.

सख्त विनियमन होने का मतलब है कि उपयोगकर्ताओं को पहचान सत्यापन की एक जोरदार प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। फिर भी, क्रिप्टोमैट पर यह प्रक्रिया बहुत सरल है और केवल 5 मिनट लगते हैं सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के लिए आपका समय.

कुछ देशों में, आप इसे मोबाइल के माध्यम से भी कर सकते हैं!

क्रिप्टोमैट की खरीद / बिक्री फीस 1.45% है साथ से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं क्रिप्टो को वापस लेने / भेजने के लिए. क्रिप्टोमैट का समर्थन करता है 21 भाषाएँ और तेज और विश्वसनीय ग्राहक सहायता प्रदान करता है.

आप क्रिप्टोमैट पर बिटकॉइन और ईथर का व्यापार कर 0

Share This Article
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.