शिक्षक दिवस पर वृक्षारोपण कर पर्यावरण के प्रति लोगों को किया जागरूक

liyaquat Ali
3 Min Read

विद्यालय में प्रशासनिक अधिकारियों ने लगाये पेड़

निवाई (विनोद सांखला) । बुधवार को उपतहसील दतवास की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अरनिया में शिक्षक दिवस के मौके पर वन महोत्सव कार्यक्रम रखा गया । विद्यालय में व्रक्षारोपण आयोजन के मुख्य अतिथि दतवास थानाधिकारी उदयवीर सिंह रहे ।

विशिष्ठ अतिथि के रूप में सरपंच सीता देवी, प्रधानाचार्य सुनीता मल्होत्रा , वनपाल प्रभारी बड़ागाँव हनुमान सिंह,आई. एफ. डब्ल्यू. जे पत्रकार संघ अध्यक्ष निवाई विनोद सांखला बड़ागाँव, समाज सेवी विश्राम गुर्जर रहे । विद्यालय से अध्यापक व छात्र-छात्राओं व ग्रामीणों की उपस्थिति में कार्यक्रम का आयोजन संपन्न हुआ ।

  
मुख्य अतिथि थानाधिकारी उदयवीर सिंह ने विद्यालय के छात्र-छात्राओं को वृक्षों के मानव जीवन मैं संबंधों को दर्शाते हुए बताया कि वृक्षों से हमें जीवन देने वाली ऑक्सीजन गैस प्राप्त होती है वही इन्हीं वृक्षों से विभिन्न प्रकार की औषधियां फल इत्यादि हमें प्राप्त होते हैं प्रकृति में वृक्षों की कमी से ही आज का वातावरण मानसून बिल्कुल गड़बड़ा गया है । जिसमें वृक्षों को लगाना अति आवश्यक है । 



      विद्यालय में 2 दर्जन से अधिक वृक्षों को खेल मैदान में लगाया गया वनपाल प्रभारी हनुमान सिंह द्वारा विद्यालय में लगाए गए वृक्षों को सुरक्षित देखभाल करने की बात कही। वृक्षारोपण के समय वृक्षों के महत्व को दर्शाते हुए बताया कि आज का लगाया गया वृक्ष भविष्य में आने वाली पीढ़ी के लिए बहुत उपयोगी है सड़कों के किनारे एवं रिक्त पड़ी भूमि में अधिक से अधिक वृक्षों को लगाना चाहिए वृक्ष वायुमंडल को स्वच्छ करने के साथ साथ मिट्टी की कटान को भी रोकते हैं जो कि कृषकों के हितकर है । वृक्षारोपण में सभी प्रकार के फलदार वृक्ष लगाए गए । 

  विनोद सांखला ने कहा कि भारतीय समाज में वृक्षों का सामाजिक महत्व है। धार्मिक कामों में पेड़ों के फल, फूल, पत्तों तक का पूजन किया जाता है। जिसके पीछे पेड़-पौधों का मानव जीवन से सीधा संबंध स्थापित करता है। धरती पर जब तक पेड़ पौधे रहेंगे।
 मानव जीवन तभी तक कायम रहेगा। आने वाले समय के लिए हमें स्वच्छ, सुंदर, सुखद पर्यावरण की पहल करने के लिए सबको आगे आना होगा। हर व्यक्ति को कम से कम दस पेड़ लगाकर उन्हें तैयार करने का काम करना होगा। तभी हमारा प्रदूषित वातावरण शुद्ध होगा।


   कार्यक्रम का मंच संचालन शारिरिक शिक्षक जंशीलाल गुर्जर ने किया। विद्यालय के स्टाप द्वारा आये हुए अतिथियों का राजस्थानी परम्परा के अनुसार माला पहनाकर स्वागत किया । प्रधानाचार्य सुनीता मल्होत्रा ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया व पेड़ पौधों की देखभाल की जिम्मेदारी ली। कार्यक्रम में स.वनपाल रामअवतार जाट, वनरक्षक टीना चौधरी, व.पा.नारायण शर्मा,रामफूल बैरवा, बद्रीलाल मीना विद्यालय से व्याख्याता रूपनारायण जाट,  व.अ. नाथूलाल मीना, सुभाष चंद्र, रामेश्वर मीना, अ. गोपाल  कुम्हार, हनुमाम प्रसाद, रामसिंह मीना सहित विद्यालय के समस्त स्टाप उपस्थित रहे
Share This Article
Follow:
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *