क्या शेयर मार्केट में बिना “लॉस” कर के मुनाफा कमाया जा सकता है?

stock market:सबसे पहले समझें कि यदि कोई व्यक्ति आपसे शेयर बाजार में बिना जोखिम(रिस्क) के पैसे कमाने की बात करते हैं तो वो सिर्फ अपनी उल्लू सीधे करने में लगे हुए हैं। मैं इस बाजार में 10 वर्षों के अनुभव में कई रणनीति के साथ काम कर चुकी हूं। इस अनुभव के आधार पर मैं …

क्या शेयर मार्केट में बिना “लॉस” कर के मुनाफा कमाया जा सकता है? Read More »

July 2, 2021 1:47 am

stock market:सबसे पहले समझें कि यदि कोई व्यक्ति आपसे शेयर बाजार में बिना जोखिम(रिस्क) के पैसे कमाने की बात करते हैं तो वो सिर्फ अपनी उल्लू सीधे करने में लगे हुए हैं। मैं इस बाजार में 10 वर्षों के अनुभव में कई रणनीति के साथ काम कर चुकी हूं।

इस अनुभव के आधार पर मैं कहना चाहूंगी कि रणनीति रिस्क को कम करने में सहायक जरूर होती हैं । लेकिन इसका कतई ये अर्थ नहीं है कि आप रिस्क मुक्त हो जाते हैं।अतः मैं इस पोस्ट में जोखिम को कम करने के साथ मुनाफा कैसे कमा सकते हैं, पर चर्चा करूंगी।

शेयर बाजार में मुनाफा व्यक्ति के बेहतर मनी मैनेजमेंट, विश्लेषण और धैर्य पर निर्भर करती है। यदि आप सुरक्षित बाजार से मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको सब्स ज्यादे फोकस मनी मैनेजमेंट और विश्लेषण पर करनी होगी।

धैर्य आपको अनुभव के आधार पर आएंगी। जब आप वास्तविक रूप से बाजार में निवेशित होंगे तो धैर्य प्राप्त करने तक आपके निवेश की सुरक्षा बेहतर मनी मैनेजमेंट करेंगी।

अब बात करती हूं रणनीति कि:

इस रणनीति के लिए आपको एक दिन पहले स्टडी करनी है। जिस स्टडी में आपका फोकस तीन चीजों पर होनी चाहिए।

a)ब्रेकआउट (क्लोज)

b)स्ट्रेंथ

c)वॉल्यूम और प्राइस

स्ट्रेंथ और वॉल्यूम&प्राइस के लिए आप क्रमशः RSI और VWAP इंडीकेटर्स का उपयोग कर सकते हैं। RSI मापने के लिए आपको 30 मिनट की चार्ट खोलनी है। VWAP के लिए आप 5 मिनट कि चार्ट का उपयोग करें।ब्रेकआउट के लिए आपके पास आज के बाजार की क्लोजिंग मूल्य और आखिरी बाजार कि हाई और low वैल्यू होनी चाहिए।

अब कंडीशन पर बात करती हूं।

1)यदि किसी स्टॉक की 30 मिनट चार्ट पर RSI स्ट्रेंथ 60 से अधिक है। VWAP की वैल्यू 5 मिनट चार्ट पर 0 से कम है। तथा आज के बाजार के क्लोजिंग मूल्य , आखिरी बाजार के हाई से यदि अधिक है तो उस स्टॉक में आपको अगले दिन खरीदारी देखने को मिलेगी।

2)यदि किसी स्टॉक की 30 मिनट चार्ट पर RSI स्ट्रेंथ 40 से कम है। VWAP की वैल्यू 5 मिनट चार्ट पर 0 से अधिक है। तथा आज के बाजार के क्लोजिंग मूल्य , आखिरी बाजार के low से यदि कम है तो उस स्टॉक में आपको अगले दिन बिक़बाली देखने को मिलेगी।

उदाहरण:

इस रणनीति का उपयोग मैं व्यक्तिगत रूप से करती हूं। कल बाजार बंद होने के बाद मैं निम्नलिखित स्टॉक्स को खरीदारी के उद्देश्य से सेलेक्ट की थी। इस सिलेक्शन में ऊपर दी गयी रणनीति का ही उपयोग हुआ है। आप उपरोक्त स्टॉक्स की परफॉरमेंस आज के बाजार में देख सकते हैं।

जरूरी नोट:

हमें इस विश्लेषण के दौरान एक बात हमेशा ध्यान देनी है की सेलेक्ट की गई स्टॉक्स की ट्रेंड सिर्फ 1-2 दिन ही रही हो। यदि ट्रेंड खुद को लगातार 3-4 ट्रेडिंग सेशन में एक जैसी रखती है। तो ऐसे में ये रणनीति काम नही करेंगी।

Prev Post

व्यापारी द्वारा लगाए गए आरोपों के विरोध में नगर पालिका सहायक अभियंता ने कराया मानहानि का मामला दर्ज

Next Post

Users said to Kareena Kapoor, Bebo, you are old now.

Related Post