ईंट भट्ठों पर हाे रहा है बचपन से खिलवाड़, बाहरी राज्यों आए मजदूरों के नहीं लगे टीके

Azad Mohammed nab
1 Min Read

जहाजपुर (आज़ाद नेब) क्षेत्र में संचालित ईंट भट्टों पर बच्चों‍ के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। जहां पर बच्चों को शिक्षा देने के बजाय उनसे मजदूरी कराई जा रही है। ईंट भट्टों पर बाहरी राज्यों आए मजदूरों कोरोना महामारी का टीका नहीं लगा है। भट्टों पर जाकर मजदुरों से टीकाकरण की जानकारी ली गई तो किसी मजदूर पांच तो किसी ने तीन टीके लगवाने की बात कही।

क्षेत्र में संचालित ईंट भट्टों पर नियम के अनुसार मजदूरों के लिए शौचालय, पीने का पानी, ओर उनके बच्चों के शिक्षा का इंतजाम होना चाहिए लेकिन ऐसा कुछ नहीं हैं। मौजूदा हालत में जो सहूलियतें मजदूरों को दी गई है, बदतर है। संतुलित भोजन की कमी के चलते मासूम बच्चे कुपोषण का भी शिकार हो रहे हैं।

इन्हें शिक्षा और मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाएं तक नहीं मिलती।बचपन से महरूम रहते हुए ये मासूम इन्हीं भट्टों में बड़े होते हैं और फिर इनकी ज़िंदगी इन्हीं भट्ठों में गुम हो जाती है। ईंट बनाने वाले ये बच्चे अपने कच्चे घरों को ही एक दिन अपना भविष्य मान लेते हैं। सारी जानकारी से बेखबर प्रशासन गहरी नींद में सोया है।

Share This Article
Follow:
आज़ाद मोहम्मद नेब में दैनिक रिपोर्टर्स के आलावा एडिटर स्मार्ट हलचल, रिपोर्टर HNN news, tv100 ,लाइव टुडे, साधना प्लस, सरेराह, हुक्मनामा समाचार, जयपुर टाइम्स साथ काम करता हू .पत्रकारिता से आमजन की बात प्रशासन तक पंहुचाना मेरा मकसद है . whatsapp 8890400865, 8058220365