आयुष्मान भारत: एक लाख में मिलेगा दिल का इलाज

  नई दिल्ली। देश में स्‍वास्‍थ्‍य सेवा के क्षेत्र में आयुष्‍मान भारत योजना एक क्रांतिकारी कदम है। योजना शुरू होने के बाद कोई भी गरीब इलाज कराने के लिए पैसे के अभाव में लाचार नहीं होगा। आईए जानते है। आखिर क्‍या है आयुष्‍मान भारत योजना। कौन लोग आयुष्‍मान भारत योजना का लाभ नहीं उठा सकते …

आयुष्मान भारत: एक लाख में मिलेगा दिल का इलाज Read More »

September 25, 2018 6:34 am

 

नई दिल्ली। देश में स्‍वास्‍थ्‍य सेवा के क्षेत्र में आयुष्‍मान भारत योजना एक क्रांतिकारी कदम है। योजना शुरू होने के बाद कोई भी गरीब इलाज कराने के लिए पैसे के अभाव में लाचार नहीं होगा। आईए जानते है। आखिर क्‍या है आयुष्‍मान भारत योजना। कौन लोग आयुष्‍मान भारत योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
ये लोग होंगे अपात्र 
— इस हिसाब से वे लोग योजना के पात्र नहीं हैं, जिनके पास दो पहिया, तीन पहिया चार पहिया वाहन या फिशिंग बोट है या जिनके पास टै्रक्‍टर है।
— वे परिवार जिनके पास 50 रुपये हजार से ज्‍यादा  लिमिट का क्रेडिट कार्ड है। किसी परिवार का सदस्‍य सरकारी नौकरी करता है या वैसे परिवार जिसका गैर कृषि कारोबार सरकार में रजिस्‍टर है।
— किसी परिवार में घर का कोई सदस्‍य दस हजार रुपये से अधिक कमाता है तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
— इसके अलावा इनकम टैक्‍स भरने वाले परिवार को भी इसमें शामिल नहीं किया गया है या वैसे परिवार जो प्रोफेशनल टैक्‍स भरते हैं, उन्‍हें शामिल नहीं किया गया है।
— ऐसे परिवार जिनके पास तीन या उससे अधिक कमरे का पक्‍की दीवार या छत वाला मकान है, जिनके पास फ्रिज और लैंड लाइन फोन हैं।
— जिनके पास ढाई एकड़ से जयादा एक सिंचाई यंत्र के साथ सिंचित भूमि है या जिनके पास पांच एकड़ से ज्‍यादा दो सीजन फसल वाली सिंचित भूमि हैं या जिनके पास एक सिंचाई यंत्र के साथ सात एकड़ वाले लोग भी इस योजना में शामिल नहीं किए गए हैं।
योजना के तहत इलाज को एक रेट कार्ड भी जारी किया गया है। अब गरीब लोगों को इस इलाज के लिए अधिक पैसे नहीं खर्च करने होंगे। सरकार का मानना है इस योजना के बाद इलाज करवाना काफी सस्‍ता हो जाएगा। प्राइवेट अस्‍पतालों को भी अपने रेट कम करने पड़ेंगे। फर्जीवाड़ा राेकने लिए इसे आधार से भी लिंक करने की योजना है।

Prev Post

ऐसे हुए थी दीनदयाल उपाध्याय की मौत, जानिए पूरा सच

Next Post

तिवाडी ने सवर्ण आरक्षण के लिए बताया फार्मूला

Related Post