न्यूज़

एलन मस्क(Elon Musk) के अनुसार कौन है बिटकॉइन का असली निर्माता?

एलन मस्क(Elon Musk) के अनुसार कौन है बिटकॉइन का असली निर्माता?(According to Elon Musk, who is the real creator of bitcoin?)

बिटकॉइन (bitcoin)के निर्माण के पीछे के नाम के बारे में चल रही बहस के बीच Elon Musk ने भी सही अनुमान लगाया, क्योंकि कई लोगों ने सातोशी नाकामोतो (Satoshi Nakamoto) का ही बिटकॉइन के निर्माण में नाम दिया है। Musk को यह भी लगता है कि डिजिटल संपत्ति(Assets ) बिटकॉइन के निर्माता के रूप में क्रिप्टोकरेंसी एक्सपर्ट Nick Szabo भी इस प्रोफाइल के लिए पूरी तरह फिट है।

Elon Musk ने बिटकॉइन निर्माता के नाम पर लगाया पक्का अनुमान
AI रीसर्चर Lex Fridman के साथ पॉडकास्ट (podcast) में नाकामोतो (Nakamoto) के बारे में पूछे जाने पर, Tesla के अरबपति मालिक ने कहा;

“आप बिटकॉइन के लॉन्च होने से ही पहले विचारों के विकास और उनको लिखने वाले के बारें में भी देख सकते है ”

Musk ने कहा कि हालांकि वह स्पष्ट रूप से यह नहीं कह सकते कि बिटकॉइन किसने बनाया, उन्हें लगता है कि Szabo की थ्योरीज (Theories) ने क्रिप्टोकरेंसी के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Elon Musk के अनुसार, बिटकॉइन के निर्माण में Nick Szabo के विचार किसी भी अन्य के विचारों से अधिक भूमिका निभाते है। Tesla के CEO ने यह स्वीकार किया की Szabo, Nakamoto नहीं होने का दावा कर सकता है लेकिन वह इस बात को लेकर इतना निश्चित नहीं है।

Szabo के बिटकॉइन निर्माता होने के पीछे कई संकेत

चूंकि बिटकॉइन को पहली बार अक्टूबर 2008 में Satoshi Nakamoto द्वारा प्रस्तावित किया गया था, और इसने लोगों को यह सोचने पर मजबूर कर दिया की यह एक व्यक्ति का विचार था या कई लोगों के विचारों की उपज थी।

हालांकि, 2014 में, लिंग्विस्टिक रीसर्चरस (linguistic researchers) के ग्रुप ने Nakamoto के बिटकॉइन व्हाइटपेपर(whitepaper) पर गहराई से विचार किया। जिसमें लगभग 11 क्रिएटरों (creators) की लिखावट की तुलना की गई, और परिणाम के अनुसार Szabo की लिखावट पूरी तरह से मैच थी। रीसर्चरस की रिपोर्ट के अनुसार, “Szabo के लेखन और बिटकॉइन व्हाइटपेपर के बीच लिंग्विस्टिक (linguistic) समानता रहस्यमयी थी”। 2015 में, न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया था कि बिटकॉइन का आविष्कार Szabo ने किया था। जबकि Szabo ने खुद कई मौकों पर बिटकॉइन के बारे में सार्वजनिक रूप से बात की है, और उन्होंने हमेशा इस दावे को नकारा है कि वे इस डिजिटल संपत्ति (Assets) के निर्माता हैं। अगर पहले की बात को याद करे तो 1998 में Szabo ने ‘बिट गोल्ड’ क्रिप्टो करेंसी बनाई थी। शायद यह एक और कारण है कि उसे अभी भी बिटकॉइन के साथ जोड़ा जा रहा है।

इस बीच, Elon Musk का कहना है कि उन्हें समझ में नहीं आता कि बिटकॉइन के निर्माता के नाम को इतना महत्व क्यों दिया जा रहा है: उनके अनुसार इस चीज से फर्क नहीं पड़ता की इसके निर्माण के पीछे वास्तव में कौन है।

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.