व्हाट्सएप  Whatsapp
न्यूज़

अब ग्रुप एडमिन का दबदबे से मिलेगी मुक्ति

New Dehli। इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsApp में ग्रुप मैसेज(Group Messages) की चैटिंग को कंट्रोल करने के लिए एडमिन की व्यवस्था की गई है। ग्रप एडमिन के पास सारे अधिकार होते हैं,वही ग्रुप में नये मेंबर्स को जोड़ सकता है। साथ ही बाहर भी कर सकता है।

पिछले साल नवंबर में WhatsApp ने पर्सनल और ग्रुप चैट के लिए ‘डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर पेश किया था, उस वक्त WhatsApp ने ग्रुप मैसेज में डिसअपीयरिंग मैसेज के कंट्रोल का अधिकार एडमिन को दिया था।

मतलब एडमिन अपने मुताबिक डिसअपीयरिंग( Disappearing) फीचर को इनेवल और डिसेबल कर सकता था। हालांकि अब एडमिन के इस अधिकार में कटौती होने जा रही है।

कंपनी WhatsApp ग्रुप मेंबर्स को भी डिसअपीयरिंग मैसेज के कंट्रोल देने जा रही है। WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, नए फीचर के आने से WhatsApp ग्रुप के एडमिन के साथ ग्रुप के मेंबर्स भी डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर को इनेबल/डिसेबल कर पाएंगे। अभी तक अधिकार केवल ग्रुप एडिमन के पास था।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम