WhatsApp service stopped suddenly, users are unable to send or receive messages
न्यूज़

आपका WhatsApp बैन या डिलीट हो सकता है ध्यान रखें इन बातों का

WhatsApp: बेहतरीन कम्युनिकेशन टूल है। हालांकि इसका दुरुपयोग कई लोग कर रहे हैं। इन शरारती तत्वों को रोकने के लिए उनके व्हाट्सएप अकाउंट को बैन या डिलीट किया जा सकता है। वास्तव में, आपके व्हाट्सएप अकाउंट को भी प्रतिबंधित या हटाया जा सकता है ।

अगर आप जाने-अनजाने में नियम तोड़ते हैं। अपने व्हाट्सएप अकाउंट को बैन होने से बचाने के लिए आपको क्या नहीं करना चाहिए इसके बारे में जरूर पता होना चाहिए। WhatsApp अपने यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, और इसने उन लाखों यूजर्स के खिलाफ कठोर कार्रवाई की है जिन्होंने कंपनी की पॉलिसी का उल्लंघन किया है।

हाल ही में बड़ी संख्या में बैन किए गए WhatsApp अकाउंट की घोषणा की गई है। WhatsApp ने कहा कि उसने अकेले अगस्त में 20,70,000 भारतीय अकाउंट पर बैन लगाया है! व्हाट्सएप ने पहले 16 जून से 31 जुलाई के बीच की अवधि में 30,27,000 यूजर्स अकाउंट पर भी प्रतिबंध लगा दिया था।

इस बीच, अपनी पहली अनुपालन रिपोर्ट में, जिसमें 15 मई से 15 जून के बीच का समय शामिल था, भारत में 20 लाख अकाउंट पर बैन लगाया था। अगर आप अपने WhatsApp अकाउंट को प्लेटफॉर्म से प्रतिबंधित होने से बचाना चाहते हैं, तो यहां आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

WhatsApp दुनिया का सबसे पॉपुलर मैसेजिंग ऐप और इसके साथ ही ऐप के कई थर्ड-पार्टी ऐप जैसे GB व्हाट्सएप, WhatsApp Plus, WhatsApp Mod और लोकप्रिय चैट ऐप के दूसरे मॉडिफाइड वर्जन आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

आपकी ऑनलाइन स्टेट्स को छिपाने की क्षमता या बिना Read Receipt भेजे आपके मैसेज की जांच करने जैसी सर्विस ऑफर करते हैं| लेकिन ये ऐप अनिवार्य रूप से कंपनी की टर्म्स ऑफ़ सर्विस के खिलाफ हैं और आपके अकाउंट को किसी भी समय बैन कर सकते हैं।

किसी अज्ञात नंबर से अनचाहे मैसेज रिसीव करने के बाद एक यूजर्स जो पहली चीज कर सकता है, वह है इसे स्पैम के रूप में रिपोर्ट करना और सेंडर को ब्लॉक करना।

अगर आप यूजर्स की सहमति के बिना प्राइवेट चैट या ब्रॉडकास्ट के माध्यम से प्रमोशनल मैसेज भेजने के लिए WhatsApp का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह कंपनी आपके अकाउंट को हमेशा के लिए बैन कर सकती है। दूसरे यूजर्स की सहमति के बिना ग्रूप बनाने या स्वचालित क्रियाओं का इस्तेमाल करने पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा।

आपका WhatsApp अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है तो इसे कुछ समय बाद बहाल कर दिया जाएगा, लेकिन एक और उल्लंघन के कारण परमानेंट बैन लग सकता है। सेवा कथित तौर पर एक ऐसी सुविधा पर काम कर रही है जो यूजर्स को ऐप में अपने प्रतिबंध को “अपील” करने की अनुमति देगी, लेकिन यूजर्स WhatsApp सपोर्ट को भी लिख सकते हैं अगर उन्हें लगता है कि प्रतिबंध अनुचित था। WhatsApp तब प्रतिबंध की समीक्षा करेगा और तय करेगा कि किसी यूजर्स के अकाउंट को बहाल किया जाना चाहिए या भविष्य में प्रतिबंधित रहना चाहिए।

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.