रिलायंस जियो के बाद, Google ने एयरटेल को 1 अरब डॉलर का निवेश किया

Sameer Ur Rehman
5 Min Read

भारती एयरटेल (Airtel)ने घोषणा की है कि गूगल(Google) अपने गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड के हिस्से के रूप में दूरसंचार प्रमुख में $ 1 बिलियन तक का निवेश करेगा। इस सौदे में इक्विटी निवेश के माध्यम से $700 मिलियन और संभावित बहु-वर्षीय वाणिज्यिक समझौतों के लिए $300 मिलियन का निवेश शामिल है।

एक नियामक फाइलिंग के अनुसार देखा गया है, एयरटेल ने Google इंटरनेशनल एलएलसी को INR 734 प्रति शेयर पर 71,176,839 इक्विटी शेयर आवंटित किए हैं, जो कुल मिलाकर INR 5,224 Cr (लगभग $ 695.6 Mn) है। इस प्रकार, गूगल एयरटेल में 1.28% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा, और संभावित बहु-वर्षीय वाणिज्यिक समझौतों के लिए $300 मिलियन का निवेश करेगा।

2020 के मध्य में Google द्वारा रिलायंस जियो(Reliance Jio) के समर्थन के समान, एयरटेल के साथ साझेदारी का उद्देश्य किफायती स्मार्टफोन तक पहुंच को सक्षम करना, 5G और अन्य मानकों के लिए उपयोग के मामलों का निर्माण करना और पूरे भारत में व्यवसायों के लिए क्लाउड पारिस्थितिकी तंत्र को तेज करने में मदद करना है।

अपने पहले वाणिज्यिक समझौते के एक हिस्से के रूप में, एयरटेल और गूगल विभिन्न डिवाइस निर्माताओं के साथ साझेदारी में किफायती एंड्रॉइड-सक्षम उपकरणों की एक श्रृंखला बनाने के लिए मिलकर काम करेंगे।

इससे पहले, Google ने रिलायंस जियो के साथ साझेदारी में 4G/5G हैंडसेट लॉन्च करने और किफायती उपकरणों के लिए Android-आधारित स्मार्टफोन OS बनाने की योजना की घोषणा की थी। उम्मीद की जा रही थी कि रिलायंस जियो Google के साथ साझेदारी में अपनी कम लागत वाली पेशकशों में एक बजट-अनुकूल लैपटॉप भी जोड़ेगी।

टेक दिग्गज और एयरटेल के बीच मौजूदा साझेदारी पहले से ही Google के 5G-रेडी इवॉल्व्ड पैकेट कोर और सॉफ्टवेयर डिफाइंड नेटवर्क प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले नेटवर्क ऑपरेटर की पीठ पर आती है।

भारत में क्लाउड क्षमताओं को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से साझेदारी के साथ, एयरटेल ने अपने ग्राहकों को बेहतर नेटवर्क अनुभव प्रदान करने के लिए Google के नेटवर्क वर्चुअलाइजेशन समाधानों की तैनाती को बढ़ाने की योजना बनाई है।

एयरटेल अपने उद्यम कनेक्टिविटी की पेशकश के साथ भारत में 1 मिलियन से अधिक छोटे और मध्यम व्यवसायों की सेवा कर रही है, दोनों कंपनियां भारतीय एसएमबी की डिजिटल परिवर्तन यात्रा को तेज करने पर भी ध्यान केंद्रित करेंगी।

गूगल का डिजिटल इंडिया फंड

जुलाई 2020 में, Google ने अपने वर्चुअल ‘Google For India’ कार्यक्रम के दौरान देश को अपनी डिजिटल अर्थव्यवस्था की क्षमता को उजागर करने में मदद करने के लिए ‘इंडिया डिजिटाइजेशन फंड’ के तहत भारत में INR 75,000 करोड़ या $ 10 Bn के निवेश की घोषणा की थी।

अमेरिका स्थित प्रौद्योगिकी कंपनी ने कहा कि फंड भारत में इक्विटी निवेश, साझेदारी और परिचालन, बुनियादी ढांचे और पारिस्थितिकी तंत्र निवेश के मिश्रण के माध्यम से निवेश करेगा। .दिलचस्प बात यह है कि देश में कुल चार नेटवर्क ऑपरेटरों में से – तीन निजी और एक सार्वजनिक – Google के पास अब दो निजी दूरसंचार कंपनियों में पर्याप्त हिस्सेदारी है ..

टेक दिग्गज ने पहले यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट कर दिया है कि इसका उद्देश्य चार उद्देश्यों में योगदान करना है – सभी के लिए सस्ती इंटरनेट पहुंच प्रदान करना, भारत-केंद्रित उत्पादों और सेवाओं का निर्माण करना, एसएमबी को ऑनलाइन प्राप्त करना और एआई का लाभ कृषि जैसे क्षेत्रों में निवेश के साथ सामाजिक भलाई के लिए।

और हेल्थटेक, दूसरों के बीच में।भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम में निवेश करने की कंपनी की योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए Google एक स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम भी होस्ट करता है। हाल ही में, टेक दिग्गज ने 20 स्टार्टअप्स के एक समूह की घोषणा की थी जो प्रशिक्षण, फंड और साथ ही विकसित होने के लिए Google के नेटवर्क को प्राप्त करेंगे।

Share This Article
Follow:
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/