Tuesday, January 31, 2023

यहां रोडवेज बसों में आज से महिलाओं और लडकियों को फ्री यात्रा

Panjab। पंजाब की कांग्रेस सरकार (Congress Government) ने आज ऐतिहासिक फैसला लेते हुए कल से ही राज्य की रोडवेज और सरकारी बसों (Roadways and Government Buses) में महिलाओं और लड़कियों को निशुल्क यात्रा (Free travel) की सौगात दी है । पंजाब में महिलाएं 2021 से बस में फ्री में यात्रा कर सकेंगी। बस में यात्रा करने के लिए महिलाओं को किराये का भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी । मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Chief Minister Captain Amarinder Singh) ने ट्वीट किया, यह साझा करते हुए खुशी हो रही है कि एक अप्रैल से राज्य में कहीं भी राज्य परिवहन निगम (State transport corporation) की बस से महिलाएं और लड़कियां फ्री में यात्रा कर सकेंगी। मुझे यकीन है कि यह पंजाब की महिलाओं को और सशक्त बनाने की दिशा में एक मजबूत कदम होगा ।

 

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस महीने की शुरुआत में महिलाओं के लिए बस में फ्री यात्रा का ऐलान किया था जिस पर कैबिनेट बैठक में बुधवार को औपचारिक रूप से मुहर लग गई। मुख्यमंत्री ने राज्य में महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने के उनकी सरकार के प्रयासों के तहत 5 मार्च को विधानसभा में मुफ्त यात्रा योजना की घोषणा की थी ।।

इस योजना से राज्य की 1.31 करोड़ से अधिक महिलाओं और लड़कियों को लाभ मिलेगा. 2011 की जनगणना के मुताबिक पंजाब की आबादी 2.77 है जिसमें 1,46,39,465 पुरुष और 1,31,03,873 महिलाएं शामिल हैं।

ऐसे मिलेगा लाभ

इस योजना के तहत, पंजाब की रहने वाली महिलाएं स्थानीय निकायों द्वारा संचालित पंजाब रोडवेज ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (PRTC), पंजाब रोडवेज बसों (PUNBUS) और सिटी बस सेवाओं सहित सरकारी स्वामित्व वाली बसों में मुफ्त बस यात्रा का लाभ उठा सकती हैं। हालांकि, यह योजना सरकारी स्वामित्व वाली एसी बसों, वोल्वो बसों और एचवीएसी बसों पर लागू नहीं है ।। आधार कार्ड, मतदाता कार्ड या पंजाब में निवास का कोई अन्य प्रमाण जैसे दस्तावेज दिखाने के बाद इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है ।

इसके अलावा, सभी महिलाएं जो पंजाब सरकार के कर्मचारियों की पारिवारिक सदस्य हैं और चंडीगढ़ की रहने वाली हैं, या खुद पंजाब सरकार की कर्मचारी हैं, लेकिन चंडीगढ़ में रहती हैं, इस योजना का लाभ उठा सकती हैं । इसके लिए उम्र और आय का कोई मापदंड नहीं है ।

News Topic : Panjab,Congress Government,Chief Minister Captain Amarinder Singh,Roadways and Government Buses,Free travel,PRTC,PUNBUS,State transport corporation

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Must Read

विद्यार्थियों के हिंदी, अंग्रेजी एवं गणित विषय के होमवर्क को जांचा

कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने मंगलवार को मालपुरा उपखंड के सरकारी विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया

रेप के मामले मे आसाराम बापू को उम्रकैद की सजा, राजस्थान की लेडी सिघंम ADSP ने किया था गिरफ्तार

संत कथावाचक आसाराम बापू(81) को 10 साल पुराने रेप के मामले में आज गांधीनगर हाईकोर्ट ने उम्र कैद की सजा सुनाई है

गिरदावर व ग्राम विकास अधिकारी के तबादले पर रोक,टोंक कलेक्टर व सीईओ सहित अन्य को नोटिस

राजस्थान सिविल सेवा अपील अधिकरण ,जयपुर ने मंगलवार को ज़िले में पदस्थापित भू अभिलेख निरीक्षक व ग्राम विकास अधिकारी के तबादला आदेशो के क्रियान्वयन पर रोक लगाते हुए