दिल्ली देश

SBI ने कई बैंक खाते किए फ्रिज क्यों, क्या करें कहीं आपका खाता तो..

नई दिल्ली/ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने कई बैंक खाते फ्रीज ( बंद) कर दिए है । आखिर बैंक ने यह कदम क्यों उठाया ?, क्या है इसकी वजह ? और क्या कर सकते है बैःक खाते को फिर से शुरू करने के लिए ? आइए जानते है ।

SBI बैंक द्वारा कई बैंक खातों (अकाउंट ) को फ्रीज़ कर दिया गया है और अब ग्राहक लेन-देन नहीं कर पाएंगे। सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इसकी शिकायत भी है। ग्राहकों का यह कहना है की बैंक ने बिना कोई जानकारी दिए बैंक अकाउंट को बंद कर दिया है। कुछ लोगों का यह भी कहना है की बैंक के इस फैसले का बुरा असर नागरिकों पर पड़ेगा, क्योंकि यह समय सैलरी आने का होता है।

विदित है की बैंक ने यह सख्त कदम केवाईसी पूरी ना होने के कारण लिया है। 1 जुलाई से कई नियम बदल चुके हैं। इस दौरान केवाईसी(KYC) के नियमों में भी बदलाव हुए हैं, जिसके अपडेट बार-बार ग्राहकों को दिए जा रहे थे। पहले बैंक केवाईसी ( KYC) अपडेट की सलाह हर 10 साल पर देते थे लेकिन अब 3 साल पर भी केवाईसी अपडेट जरूरी होगा। केवाईसी ग्राहकों के लिए इसलिए जरूरी है ताकि वो फ्रॉड से बच पाए। जिन भी ग्राहकों की केवाईसी अपडेट नहीं हुई है या केवाईसी पूरी नहीं हुई है, उनके अकाउंट को फ्रीज़ कर दिया गया है।

हालांकि बैंक के अनुसार इस बारे में ग्राहकों को सूचित किया गया था। उन्हें पत्र भी भेजे गए थे और केवाईसी भी अपील की थी। लेकिन दूसरी और लोगो ग्राहको के अनुसार केवाईसी अपडेट का अलर्ट ग्राहकों को नहीं दिया गया था।

कैसे पता करें की आपका खाता फ्रिज हुआ…

अब यदि आप यह जानना चाहते है की आपका अकाउंट फ्रीज़ हुआ है या नहीं तो आपको ऑनलाइन लेन-देन करना होगा। बैंक फ्रीज़ होने की जानकारी ग्राहकों को एटीएम से पैसे निकालते समय भी मिल रही है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम