वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में खुशहाल देशों की लिस्ट में फिनलैंड शीर्ष पर, भारत 140 वें नंबर पर

World Happiness Report

नई दिल्ली । वैश्विक महामारी कोरोना (Global epidemic corona) के दौर में भारत की खुशियों को ग्रहण लगा है। ताजा वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट (World Happiness Report) की सूची में जहां फिनलैंड (Finland) शीर्ष पर है, वहीं भारत का स्थान 149 देशों में 140वां है। कोरोना का खौफ, मौत, लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम के दौर में पिछला साल देशवासियों के लिए हताशा भरा रहा है।

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2021 की रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र स्थायी विकास उपाय नेटवर्क ने जारी किया है। इस रिपोर्ट में कोविड-19 और उसके लोगों पर पड़ने वाले असर पर खासा ध्यान दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत को 140वां स्थान मिला है जबकि वर्ष 2019 में भारत 140वें पायदान पर था।

रिपोर्ट के अनुसार भारत के लिए सर्वे नमूने लेने के लिए लोगों से फोन पर बात की गई। फोन के मुकाबले आमने-सामने बैठकर जवाब देने वालों की संख्या कम थी। फिनलैंड दुनिया के प्रसन्न देशों की सूची में सबसे ऊपर है। इसके बाद आइसलैंड, डेनमार्क, स्विट्जरलैंड, नीदरलैंड, स्वीडन, जर्मनी और नार्वे का स्थान है।

रिपोर्ट के मुताबिक सूची में पाकिस्तान 105वें पायदान पर है, जबकि बांग्लादेश और चीन क्रमश: 101वें एवं 84वें स्थान पर हैं। युद्धग्रस्त अफगानिस्तान के लोग अपने जीवन से सबसे अधिक नाखुश हैं। इसके बाद जिम्बाब्वे (148वें), रवांडा (147वें), बोत्सवाना(146) और लेसोथो (145वां) स्थान पर है। इस सूची में अमेरिका को 19वां स्थान मिला है।