Central government will close toll block in next 3 months, 6 airbags required in cars
दिल्ली देश

टोल टेक्स होगा कम, नई टोल नीति शीघ्र, आमजन को मिलेगी राहत

नई दिल्ली/ राष्ट्रीय राजमार्गों पर बने टोल नाकों पर लगने वाले भारी भरकम टोल राशि को लेकर वाहन धारी काफी परेशान है । यहां तक कि कम दूरी पर टोल राशि उसी में जाने को लेकर भी आमजन और ग्रामीण काफी परेशान और आक्रोशित हैं इसको लेकर कई बार टोल नाकों पर झगड़े फसाद होते रहते हैं इन सभी चीजों को मद्देनजर रखते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में आमजन को इन सब परेशानियों से राहत देने का निर्णय लिया है और संभवत या अगले वर्ष से आमजन को परेशानियों से राहत मिल सकती है ।

सूत्रों के अनुसार केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय कार और छोटे वाहनों का टोल टैक्स राशि कम करने जा रही है और इसके साथ ही सरकार ने नई टोल नीति भी बना रही है जो लागू कर सकती हैं यह नई नीति छोटे और कम भार वाले वाहन चालकों के लिए होगी। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय कुछ महत्वपूर्ण संशोधन के बाद अगले साल से नई टोल नीति जारी करेगी नई । इस नई टोल नीति के तहत वाहन चालकों को वानकी साइज और सड़क पर दबाव डालने की उसकी क्षमता के आधार पर टैक्स वसूला जाएगा।

इस बात का अनुमान भी लगाया जाएंगे कि वाहन चालक को कितनी राशि का भुगतान करना है नई नीति में एक नया जीपीएस बेस्ट टोल शामिल किया जाएगा जिसके आधार पर वाहन के आकार प्रकार और सड़क पर प्रभाव सहित अन्य कारक निर्धारित होंगे जबकि वर्तमान नीति के अनुसार एक निश्चित सड़क दूरी पर टोल टैक्स निर्धारित किया जाता है।

नई टोल टैक्स की नीति के तहत टोल का कलेक्शन सड़क पर बिताए गए वास्तविक समय और तय की गई दूरी के आधार पर होगा मंत्रालय ने ( IITBHU ) से आग्रह किया है कि वह सड़कों और राजमार्गों पर चलने वाले विभिन्न वाहनों के लिए पैसेंजर का यूनिट पीसीयू की गणना करें इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत किसी वाहन से सड़क पर पड़ने वाले बाहर का आकलन किया जाएगा इस नई नीति और बदलाव से अगले साल से आमजन को काफी राहत मिल सकती है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम