देश के किसानों को आर्थिक लाभ देनें के लिए सरकार की तीन योजनाएं कारगर साबित हो रही है,पढ़ें …..

Kisan Yojana

देश के किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2018 में पीएम किसान योजना(PM Kisan Yojana) की शुरुआत की थी.उसके बाद कई योजनाएं किसानों को दी है जिससे किसानों तीन योजनाएं कारगर साबित हो रही है.उनमे से तीन योजनाएं किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है .

पीएम किसान योजना(PM Kisan Yojana) – के तहत किसानों के खाते में 10वीं किस्‍त जल्‍द जारी होने वाली है। जानकारी के अनुसार पीएम किसान योजना की 10वीं किस्‍त 15 दिसंबर तक आ सकती है। हालांकि इसे लेकर अभी केंद्र सरकार और अधिकारिक वेबसाइट की ओर से खुलासा नहीं किया गया है। वहीं यह भी संभावना जताई जा रही है कि 10वीं किस्‍त के जारी होने के दौरान ही सरकार किसानों को दी जाने वाली सहायता राशि को डबल कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो किसानों के खाते में 4000 रुपये आएंगे। वहीं सरकार ने पीएम किसान योजना(PM Kisan Yojana) के अलावा भी कई ऐसी योजनाएं शुरू की हैं। जो किसानों को काफी फायदा देती हैं। आइए जानते है इन स्कीम के बारे में….

PM किसान सम्मान निधि योजना की पात्रता (Eligibility of PM Kisan Samman Nidhi Scheme) – इस योजना के जरिए छोटे किसानों को सरकार सहायता देती है। इस योजना के अनुसार जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर की जमीन है। उनको 1 साल में सरकार की ओर से 6 हजार रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जाती है। जिसमें साल में 2 हजार रुपये की 3 किस्त आती हैं। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाकर CSC में पंजीकरण करा कर ले सकते हैं। इसके अलावा PM Kisan GOI मोबाइल ऐप पर भी पंजीकरण करवा सकते हैं।

PM फसल बीमा योजना(Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) – देश में किसानो को आंधी, सूखा, बारिश, भूकंप,ओलावृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदा से हुए आर्थिक नुकसान से राहत दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत यदि किसान को फसल का नुकसान हुआ है और उसका बीमा इस योजना में है तो उसे 40,700 रुपये की आर्थिक मदद की जाएगी। योजना में एक पूरी फसल का समय आता है।

किसान क्रेडिट योजना (Kisan Credit Card) – इस योजना की शुरुआत किसानों का बीज, खाद और यूरिया जैसी चीजों को खरीदने के लिए आसान तरीके से लोन उपलब्ध कराना है। जिसमें किसानों को 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिल जाता है।

किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana) – इस योजना के तहत किसानों को सरकार ट्रैक्टर खरीदने में आधी सब्सिडी दे रही है। किसानों को ट्रैक्टर की आधी कीमत ही देनी होगी, जबकि आधी कीमत सरकार देगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज की फोटो, बैंक की डिटेल, जमीन के कागज होने चाहिए।