किचन के बजट पर बोझ बढ़ा,महंगी हुई रसोई गैस

नई दिल्ली। सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (oil marketing companies) ने आज एक ओर तो डीजल की कीमत में प्रति लीटर 19 से 21 पैसे तक की कटौती कर लोगों को कुछ राहत दी, तो दूसरी ओर घरेलू रसोई गैस (domestic cooking gas) के सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी कर किचन के बजट पर बोझ बढ़ा …

 किचन के बजट पर बोझ बढ़ा,महंगी हुई रसोई गैस Read More »

August 18, 2021 2:41 pm

नई दिल्ली। सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (oil marketing companies) ने आज एक ओर तो डीजल की कीमत में प्रति लीटर 19 से 21 पैसे तक की कटौती कर लोगों को कुछ राहत दी, तो दूसरी ओर घरेलू रसोई गैस (domestic cooking gas) के सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी कर किचन के बजट पर बोझ बढ़ा दिया।

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (oil marketing companies) ने आज बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है। इस बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 859.50 रुपये हो गई है।

सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (oil marketing companies) ने करीब डेढ़ महीने पहले ही 1 जुलाई को भी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 25.50 रुपये की बढ़ोतरी की थी। कीमत में हो रही बढ़ोतरी की वजह से साल 2021 में अभी तक घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 163.50 रुपये तक महंगा हो चुका है।

राजधानी दिल्ली में इस साल 1 जनवरी को 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 694 रुपये थी, जो अब 163.50 रुपये की उछाल के साथ 859.50 रुपये के स्तर पर पहुंच गई है।

घरेलू रसोई गैस की कीमत में इस साल कुल 7 बार बदलाव किया गया है। इसमें 6 बार कीमत में बढ़ोतरी की गई है, जबकि एक बार कीमत कम हुई है। इस साल सबसे पहले 4 फरवरी को राजधानी दिल्ली में सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी, जिसके बाद सिलेंडर की कीमत 719 रुपये हो गई थी।

इसके दस दिन बाद फरवरी के महीने में ही 15 तारीख को कीमत में 50 रुपये का इजाफा किया गया, जिससे सिलेंडर महंगा होकर 759 रुपये का हो गया।

इसी महीने एक बार फिर 25 फरवरी को गैस सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई, जिससे गैस सिलेंडर महंगा होकर 794 रुपये का हो गया। इस तरफ सिर्फ फरवरी के महीने में ही सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 3 बार बढ़ोतरी कर उसे एक सौ रुपये महंगा कर दिया।

25 फरवरी को कीमत में बढ़ोतरी के चार दिन बाद ही 1 मार्च को एक बार फिर सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये का इजाफा किया गया, जिससे सिलेंडर महंगा होकर 819 रुपये का हो गया। सिलेंडर की कीमत में अगला बदलाव 1 मई को हुआ, जब इसकी कीमत में 10 रुपये की कटौती की गई। जिसके बाद राजधानी दिल्ली में सिलेंडर की कीमत 809 रुपये हो गई।

जून के महीने में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ। लेकिन 1 जुलाई को एक बार फिर सिलेंडर की कीमत में 25.50 रुपये की बढ़ोतरी करके दी गई, जिसके कारण राजधानी दिल्ली में सिलेंडर महंगा होकर 834.50 रुपये का हो गया।

1 जुलाई के बाद आज एक बार फिर सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है, जिससे राजधानी दिल्ली में सिलेंडर महंगा होकर 859.50 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है।

रसोई गैस कीमत में की गई बढ़ोतरी के बाद कोलकाता में भी इसकी कीमत दिल्ली की तरह ही 859.50 हो गई है, जबकि मुंबई में आज की बढ़ोतरी के बाद सिलेंडर की कीमत 886 रुपये और चेन्नई में सिलेंडर की कीमत 875.50 रुपये हो गई है।

Prev Post

पांच दिन बैंक रहेंगे बंद

Next Post

RBI से HDFC बैंक को राहत, जानें वजह 

Related Post

Latest News

असली गद्दार धारीवाल और जोशी है - दिव्या , गहलोत पर भी कसा तंज
सोनिया गांधी को आज लिखित रिपोर्ट सौंपेंगे अजय माकन, गहलोत के सिपहसालारों पर कार्रवाई संभव 

Trending News

भीलवाड़ा में गुटखा व्यापारी का दिनदहाडे अपहरण, 5 करोड़ फिरौती मांगी, 3 हिरासत में 
ब्रश, स्पंज और उंगलियों से लिक्विड फाउंडेशन कैसे लगाएं
आपके जीवन में स्वस्थ कितना जरुरी हैं और आहार क्या है, फायदे और डाइट चार्ट
बोलेरो को ट्रेलर ने मारी टक्कर तीन की मौत दो बच्चों सहित पांच गम्भीर घायल, भीलवाड़ा रैफर

Top News

असली गद्दार धारीवाल और जोशी है - दिव्या , गहलोत पर भी कसा तंज
राजस्थान में कुर्सी की लडाई,गांधी परिवार की किरकारी,कांग्रेस की पोल खुली,बदल सकता CM ?
देश के 8 राज्यों में PFI के ठिकानों पर छापे,मौलवी सहित 150 से अधिक हिरासत में ,जामिया यूनिवर्सिटी में धारा 144 
सोनिया गांधी को आज लिखित रिपोर्ट सौंपेंगे अजय माकन, गहलोत के सिपहसालारों पर कार्रवाई संभव 
गहलोत सरकार के मंत्री शांति धारीवाल का बड़ा आरोप, गहलोत को हटाने का षड्यंत्र रच रहे थे माकन, सबूत पेश कर दूंगा
ACB का धमाका - PHED का चीफ इंजीनियर और दलाल 10 लाख रिश्वत लेते गिरफ्तार
जी 6 के विधायकों का गहलोत कैंप पर तीखा हमला, कहा- 'आलाकमान को आंख दिखाने वालों पर हो कार्रवाई'
मंत्री धारीवाल ने माकन के वक्तव्य पर किया पलटवार, माकन और आलाकमान को किया कटघरे में खड़ा
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए आ सकता है नया नाम, कौन, जानें पढ़े ख़बर