सीएए और चीन के मुद्दे पर भागवत का मोदी की पीठ थपथपाने पर राहुल गांधी, ओवैसी भड़के

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का बयान हमेशा सुर्खियों में बना रहता है । आज भी वही हुआ । विजयदशमी पर संघ प्रमुख क्या बोलेंगे जैसे राहुल गांधी और असदुद्दीन ओवैसी को इंतजार था । बता दें कि दशहरा पर्व पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के संबोधन का देश को इंतजार …

सीएए और चीन के मुद्दे पर भागवत का मोदी की पीठ थपथपाने पर राहुल गांधी, ओवैसी भड़के Read More »

October 25, 2020 6:42 pm

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का बयान हमेशा सुर्खियों में बना रहता है । आज भी वही हुआ । विजयदशमी पर संघ प्रमुख क्या बोलेंगे जैसे राहुल गांधी और असदुद्दीन ओवैसी को इंतजार था । बता दें कि दशहरा पर्व पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के संबोधन का देश को इंतजार रहता है । भागवत ने आज अपने संबोधन में कई बातों का जिक्र किया । एक तरफ उन्होंने चीन पर निशाना साधा दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पीठ भी थपथपाई । चीन और नागरिकता संशोधन कानून पर मोहन भागवत के दिए गए बयान पर राहुल गांधी और असदुद्दीन ओवैसी भड़क गए ।

संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने रविवार को विजयादशमी उत्सव के मौके पर कहा कि नागरिकता संशोधन कानून भी संसद की पूरी प्रक्रिया के बाद पास हुआ। कानून का विरोध करने वाले भी थे। राजनीति में तो ऐसा चलता ही है। ऐसा वातावरण बनाया कि देश में मुसलमानों की संख्या न बढ़े, इसलिए नियम लाया, जिससे प्रदर्शन आदि होने लगे। इस पर एआईएमआई के अध्यक्ष और लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने ने तंज कसा ।

रविवार को संघ प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर स्थित मुख्यालय में शस्त्र पूजा की। उन्होंने कहा कि राम मंदिर पर 9 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट का असंदिग्ध निर्णय आया। एकमत से निर्णय था, सारे देश ने समाज ने उसे स्वीकार किया।

संघ प्रमुख मोहन भागवत हमें न भटकाएं, हम बच्चे नहीं हैं—

मोहन भागवत के नागरिकतका कानून के बयान पर असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि हम बच्चे नहीं है कि हमें ‘भटका’ दे। ओवैसी नेे कहा भारतीय जनता पार्टी ने सीएए और एनआरसी का एक साथ क्या अर्थ है ये नहीं बताया। उन्होंने कहा कि अगर यह मुसलमानों के बारे में नहीं है, तो कानून से धर्म के सभी संदर्भों को हटा दें? ये बात जान लें कि जब तक कानून में हमें अपनी भारतीय साबित करने की बात होगी तब हम इसका बार-बार विरोध करेंगे। आपको बताते हैं भागवत ने क्या कहा, आरएसएस के प्रमुख वार्षिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भागवत ने कहा नागरिकता संशोधन कानून भी संसद की पूरी प्रक्रिया के बाद पास हुआ। पड़ोसी देशों में दो तीन देश ऐसे हैं, जहां सांप्रदायिक कारणों से उस देश के निवासियों को प्रताड़ित करने का इतिहास है। उन लोगों को जाने के लिए दूसरी जगह नहीं है, भारत ही आते हैं। विस्थापित और पीड़ित यहां पर जल्दी बस जाएं, इसलिए अधिनियम में कुछ संशोधन करने का प्रावधान था। जो भारत के नागरिक हैं, उनके लिए कुछ खतरा नहीं था ।

चीन ने भारत के साथ क्या किया, मोहन भागवत पूरी सच्चाई जानते हैं—

भागवत ने यह भी कहा कि चीन के साम्राज्यवादी स्वभाव के सामने भारत तन कर खड़ा हुआ है, जिससे पड़ोसी देश के हौसले पस्त हुए हैं। कोई भी देश हमारी दोस्ती को कमजोरी न समझे। आरएसएस प्रमुख ने कहा कि यह उनका साम्राज्यवादी स्वभाव है, सब जानते हैं। इस बार भारत ने जो प्रतिक्रिया दी, उसकी वजह से वह सहम गया। क्योंकि भारत तन कर खड़ा होगा। भारत की सेना ने अपनी वीरता का परिचय दिया। उन्होंने कहा कि चीन को सबक सिखाने में मोदी सरकार सफल रही है । भागवत ने कहा कि अब दूसरे देशों ने भी चीन को आंख दिखाना शुरू किया है, हम स्वभाव मित्रता करने वाला है। हम लड़ने वाले नहीं हैं, लेकिन हमारी मित्रता की प्रवृत्ति को दुर्बलता न समझें। संघ प्रमुख ने कहा कि चीन को पहली बार समझ आया कि हम इतने कमजोर नहीं हैं।भागवत की बात पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तंज कसा। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल ने कहा कि अंदर ही अंदर मोहन भागवत सारी सच्चाई जानते हैं, हालांकि वे इसका सामना करने से डरते हैं। सच तो यह है कि चीन ने हमारी जमीन ले ली है। भारत सरकार और आरएसएस ने ही इसकी अनुमति दी है।

Prev Post

धौलपुर में भाजपा कार्यालय का शिलान्यास संपन्न

Next Post

तीन लोगों से अवैध हथियार बरामद

Related Post

Latest News

राजस्थान का अगला पायलट होंगे डाॅ जोशी ? सचिन नहीं, आलाकमान झुकेगा या 70 साल पहले का इतिहास दोहराया जा सकता, पढ़े खबर
टोंक के पचेवर ग्राम विकास अधिकरी 15 हज़ार रुपए लेते ट्रेप,पीएम आवास योजना की दूसरी किश्त जारी करने की एवज में मांग रहा था 20 हज़ार की घुस,
राजस्थान कांग्रेस में घमासान-अब गहलोत पर सकंट, ऑब्जर्वर लौटे, गहलोत व सचिन तलब,आलाकमान गहलोत से नाराज

Trending News

भीलवाड़ा में गुटखा व्यापारी का दिनदहाडे अपहरण, 5 करोड़ फिरौती मांगी, 3 हिरासत में 
ब्रश, स्पंज और उंगलियों से लिक्विड फाउंडेशन कैसे लगाएं
आपके जीवन में स्वस्थ कितना जरुरी हैं और आहार क्या है, फायदे और डाइट चार्ट
बोलेरो को ट्रेलर ने मारी टक्कर तीन की मौत दो बच्चों सहित पांच गम्भीर घायल, भीलवाड़ा रैफर

Top News

गहलोत सरकार के मंत्री शांति धारीवाल का बड़ा आरोप, गहलोत को हटाने का षड्यंत्र रच रहे थे माकन, सबूत पेश कर दूंगा
ACB का धमाका - PHED का चीफ इंजीनियर और दलाल 10 लाख रिश्वत लेते गिरफ्तार
जी 6 के विधायकों का गहलोत कैंप पर तीखा हमला, कहा- 'आलाकमान को आंख दिखाने वालों पर हो कार्रवाई'
मंत्री धारीवाल ने माकन के वक्तव्य पर किया पलटवार, माकन और आलाकमान को किया कटघरे में खड़ा
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए आ सकता है नया नाम, कौन, जानें पढ़े ख़बर 
राजस्थान का अगला पायलट होंगे डाॅ जोशी ? सचिन नहीं, आलाकमान झुकेगा या 70 साल पहले का इतिहास दोहराया जा सकता, पढ़े खबर
टोंक के पचेवर ग्राम विकास अधिकरी 15 हज़ार रुपए लेते ट्रेप,पीएम आवास योजना की दूसरी किश्त जारी करने की एवज में मांग रहा था 20 हज़ार की घुस,
राजस्थान कांग्रेस में घमासान-अब गहलोत पर सकंट, ऑब्जर्वर लौटे, गहलोत व सचिन तलब,आलाकमान गहलोत से नाराज
राजस्थान के सियासी घटनाक्रम से नाराज कांग्रेस आलाकमान ने प्रभारी अजय माकन से मांगी रिपोर्ट
टोंक में सड़क हादसे में 4 की मौत, कोटा एलन कोचिंग के छात्र हरिद्वार घूमने निकले थे, बाड़ा तिराहे पर हुआ हादसा