देश

लखनऊ में पीजी अस्पतालों में छापे,29 को नोटिस, आपरेशन थियेटर में मिली बीयर की बीतले सहित कई खामियां

लखनऊ/ निजी अस्पतालों में रोगियों के साथ लूट का सूट की मिल रही शिकायतों तथा अस्पतालों के नियम विरुद्ध संचालन और खामियों को लेकर सरकार के दिशा निर्देश पर लखनऊ में जिला कलेक्टर के निर्देश पर टीम ने निजी अस्पतालों मैं छापेमारी करते हुए ।

आकस्मिक निरीक्षण क्या जहां कई खामियां पाई गई तो साथी दवाइयों का अभाव और अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर में बीयर की बोतले मिली । इस पर करीब 29 अस्पतालों को नोटिस जारी किए गए।

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के दिशा निर्देश पर शहर के निजी अस्पतालों मैं छापेमारी का निरीक्षण के लिए 6 टीमें गठित की गई । इन छह टीमों ने निजी अस्पतालों का निरीक्षण किया जिसमें किसी अस्पताल का लाइसेंस एक्सपायर हो चुका है तो किसी में डॉक्टर नहीं थे ।

एक अस्पताल में बीएससी पास मरीजों का इलाज कर रहा था। एक निजी अस्पताल का संचालन जिसके पास बीएससी की डिग्री थी वहीं मरीजों का इलाज कर रहा था तो दूसरी ओर निरीक्षण के दौरान ही अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर मे पडे फ्रीज में दवाइयों की जगह बीयर की बोतले मिली ।

इस तरह 29 अस्पतालों में गंभीर खामियां पाई जाने पर जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने सीएमएचओ डॉ मनोज अग्रवाल को दिशा निर्देश दिए इन अस्पतालों को नोटिस जारी किया जाए।

राजस्थान के भीलवाडा मे भी कलेक्टर नकाते ने की कार्रवाई पर डॉक्टर उतरे हडताल पर

विदित है कि राजस्थान के भीलवाड़ा में भी जिला कलेक्टर शिव प्रकाश एम नकाते के दिशा निर्देश पर एक टीम ने शनिवार को केवल दो निजी अस्पतालों सिद्धिविनायक अस्पताल हॉस्पिटल और स्वास्तिक हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण किया जिसमें कई गंभीर खामियां पाई जाने पर उनको सीज कर दिया गया ।

ऐसा नहीं है इससे पूर्व कमियों को लेकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मुश्ताक खान द्वारा पहले नोटिस जारी किए जा चुके थे लेकिन इन नोटिस ओं की अनदेखी करते हुए अस्पताल संचालकों ने खाने में सुधार नहीं किया और इस पर शनिवार को गई टीम ने खामियां पाई जाने पर जीत कर दिया।

लेकिन अस्पताल शीश होते ही शहर के निजी अस्पताल के संचालकों में खलबली मच गई और इस कार्यवाही का विरोध करते हुए लामबंद होकर हड़ताल पर उतर आ गए।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम