दिल्ली देश

डाक विभाग की पहल 399 रूपए में बीमा इसमें सब कुछ कवर, पढ़े खबर और जानें 

नई दिल्ली/ भारतीय डाक विभाग की इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने 399 रुपए सालाना कीमत पर बीमा पॉलिसी जारी की है । पॉलिसी में दुर्घटना में मृत्यु क्लेम से लेकर अस्पताल में इलाज तक के लिए तुरंत राशि मुहैया कराई जाएगी । वहीं बच्चों की पढ़ाई के लिए अलग से राशि देने का बंदोबस्त भी है । आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस बीमा पॉलिसी में दुर्घटना मृत्यु ,स्थाई पूर्ण डिसेबलिटी , स्थाई आशिंक डिसेबल होने अथवा घटना में अंग – भंग होने या लकवा होने की स्थिति में 10 लाख रुपए तक का क्लेम प्रदान की जाएगी ।

क्या सुविधाएं 

दुर्घटना का शिकार होने पर अस्पताल में भर्ती बीमाधारक को इलाज के खर्च हेतु 24 घण्टे में रुपए 60 हजार और मरहम पट्टी की जाने अथवा ओपीडी में इलाज की स्थिति में रुपए 30 हजार की राशि मुहैया कराई जाएगी । वहीं अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में रुपए 60 हजार के अतिरिक्त 10 दिनों तक रुपए एक हजार भी प्रतिदिन दिए जाएंगे ।

यदि बीमाधारक का परिवार अन्य शहर में रहता है तो उसके आने के लिए अधिकतम रुपए 25 हजार तक का टिकट खर्चा भी दिया जाएगा और दुर्भाग्य से बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो पॉलिसी के तहत रुपए 5 हजार अंतिम क्रियाकर्म के लिए दिए जाने का प्रावधान भी रखा गया है । 

कौन करा सकता बीमा और कौन नही

अधिकारियों के अनुसार पॉलिसी एक वर्ष तक वैध रहेगी और 18 से 65 वर्ष तक की आयु के लोगों को इसमें बीमित करने का प्रावधान रखा गया है । यह बीमा पॉलिसी निजी अथवा सरकारी कर्मचारी , विद्यार्थी या फिर किसी भी प्रकार के मजदूर आदि भी ले सकेंगे । बच्चों के लिए रुपए एक लाख का प्रावधान : पॉलिसी में एक सुविधा और रखी गई है जो अन्य पॉलिसियों में सामान्यतया नहीं होती है ।

वह है बीमाधारक की मृत्यु होने पर बीमा राशि 10 लाख रुपए के अतिरिक्त बच्चों की पढ़ाई के लिए 1 लाख रुपए अलग से देने की व्यवस्था लेकिन आत्महत्या , सेना युद्ध गैर कानूनी कार्य , बैक्टीरियल इन्फेक्शन किसी भी प्रकार की बीमारी , एड्स , जानलेवा स्पोर्ट्स दुर्घटना आदि के कारण होने वाली मुत्यू इस पॉलिसी में शामिल नहीं की गई है ।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम