Congress again on the streets against price hike
देश

पीएम किसान स्कीम 2021 Status पीएम किसान स्कीम की 9वीं किस्‍त Status जारी, लाभार्थियों की लिस्ट जारी

PM Kisan Scheme 2021 : पीएम किसान स्टेटस चेक २०२१ ९वीं किस्त की स्थिति अब चेक की जा सकती है। अब 9वीं किस्त के लिए पीएम किसान सम्मान निधि 2021 का दर्जा प्राप्त करें। 9वीं किस्त के लिएPM Kisan Scheme 2021 Status, 9वीं किस्त की तारीख, किस्त की स्थिति की जांच कैसे करें और बहुत कुछ इस पृष्ठ पर चर्चा की गई है।

पीएम किसान स्टेटस चेक २०२१

भारत सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 9वीं किस्त जारी करने जा रही है। प्रत्येक पहली 7 किस्तों में, लाभार्थियों को रु। उनके खाते में 2000. पीएम मोदी 9 अगस्त 2021, शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किस्त जारी करेंगे। पीएम किसान 9वीं किस्त से लगभग 9.5 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे। देश भर के किसानों के खातों में 19000 करोड़ रुपये से अधिक ट्रांसफर किए जाएंगे।

पीएम मोदी ने भी किसानों से ऑनलाइन बातचीत करने का फैसला किया है जबकि पीएम किसान ९वीं किस्त उनके खाते में जमा की जा रही है। यह किसी भी सरकारी योजना के तहत एक दिन में भुगतान की गई अब तक की सबसे अधिक राशि होगी। तो लाभार्थी जो पीएम किसान 9वीं किस्त स्थिति 2021 की जांच करना चाहता है, उसे आज सभी विवरण प्राप्त होंगे।

 pmkisan.gov.in स्थिति २०२१

यह पहली बार होगा जब पूर्वी राज्यों को भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलेगा। पश्चिम बंगाल राज्य के किसानों को आज उनकी पहली किस्त मिलेगी। अगर आप पीएम किसान किस्त की स्थिति की जांच करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को पढ़ना होगा।

पीएम किसान ९वीं किस्त २०२१ स्थिति

योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना
केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया
विभाग भारतीय कृषि विभाग
फरवरी 2019 में शुरू की गई योजना
लाभार्थी छोटे किसान
अब तक जारी की गई कुल राशि 75000 करोड़ रुपये
किश्त 9वीं
स्थिति बाहर
किश्त राशि रु. 2000

आधिकारिक वेबसाइट pmkisam.gov.in

pm kisan samman nidhi yojana status के बारे में आइए इस सरकारी योजना के विवरण पर एक त्वरित नज़र डालें। पीएम किसान योजनाओं के अनुसार, भारत के किसानों को रुपये की सहायता मिलती है। 6000 प्रति वर्ष। ये 6000 रुपये तीन किस्तों में दिए जाते हैं। 2000 प्रत्येक। हर साल पहली किस्त दिसंबर-मार्च के बीच, दूसरी किस्त अप्रैल से जुलाई तक और तीसरी किस्त अगस्त से नवंबर 2021 के बीच जमा की जाती है।

एक बार पीएम-किसान योजना के लिए पंजीकृत होने पर, किसान को रु। 2000 की किस्त सीधे उनके खाते में जमा करा दी गई है। अब तक, 9 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 1.15 लाख करोड़ रुपये से अधिक जमा किए जा चुके हैं।

पीएम किसान योजना के लाभार्थी केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों की सूची

आंध्र प्रदेश असम

अरुणाचल प्रदेश बिहार

छत्तीसगढ़ चंडीगढ़

दिल्ली गोवा

गुजरात हरियाणा

हिमाचल प्रदेश झारखंड

जम्मू कश्मीर

केरल कर्नाटक

मणिपुर मेघालय

मिजोरम महाराष्ट्र

मध्य प्रदेश नागालैंड

 

उड़ीसा पंजाब

राजस्थान सिक्किम

त्रिपुरा तेलंगाना

तमिलनाडु उत्तराखंड

उत्तर प्रदेश पश्चिम बंगाल

pmkisan.gov.in स्थिति 2021

PM Kisan Status आपको इस बात से अवगत कराता है कि आपकी 2000 रुपये की किस्त आपके खाते में पहुंच गई है या नहीं। यह आपको आवेदन की स्थिति की जानकारी भी देता है और अगर आप क्रेडिट नहीं होने पर किस्त देते हैं, तो स्थिति में ही त्रुटि की जांच भी की जा सकती है।

पीएमकेएसवाई की 9वीं किस्त जारी की गई और लाभार्थियों के खाते में अनुसूची के अनुसार राशि डाली गई। पीएम मोदी ने राष्ट्र को लाइव संबोधित किया और 9वीं किस्त का खुलासा किया। आपको यह देखना होगा कि आपका नाम पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की सूची में उपलब्ध है या नहीं। यदि आप लाभार्थी सूची में नहीं हैं तो आपके खाते में अगली किस्त जमा नहीं की जाएगी।

पीएम किसान स्थिति की जांच कैसे करें – 9वीं किस्त

PM Kisan Yojana Kist को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट से चेक किया जा सकता है। लाभार्थियों की मदद करने के लिए, हमने पीएम किसान 9वीं किस्त की स्थिति की जांच करने के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया को सूचीबद्ध करने का निर्णय लिया है।
लाभार्थियों को 9वीं किस्त की स्थिति की जांच करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
वेबसाइट के होमपेज से, मेनू बार में “किसान कॉर्नर” लिंक को चेक करें और उस पर क्लिक करें।

आपको “लाभार्थी सूची” का विकल्प मिलेगा। उस लिंक पर क्लिक करें और एक नया पेज खुल जाएगा। अब वेबसाइट के ड्रॉपडाउन मेन्यू में दी गई जानकारी को चुनें। अपना राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव का नाम चुनें। इतना करने के बाद Get Report लिंक पर क्लिक करें।

आपके क्षेत्र के सभी लाभार्थियों के लिए एक सूची खोली जाएगी। सूची में अपना नाम और पीएम किसान स्थिति खोजें।

पीएम किसान आवेदन स्थिति 2021 की जांच कैसे करें
यदि आपने PMKSNY के लिए आवेदन किया है और आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच करना चाहते हैं तो आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं

Keyword: pm kisan status,pm kisan beneficiary status,pm kisan status check,pm kisan samman nidhi yojana status,pm kisan samman nidhi status

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/