Petition dismissed for reduction of age limit for first class in Kendriya Vidyalayas
देश

केन्द्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा के लिए आयु सीमा घटाने की याचिका खारिज

नई दिल्ली/ केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा में प्रवेश के लिए निर्धारित आयु सीमा 6 साल से घटाकर 5 साल करने को लेकर हाईकोर्ट में दायर की गई याचिका को अतिरिक्त सॉलीसीटर जनरल चेतन शर्मा के प्रतिनिधित्व वाली केंद्र सरकार ने तर्क दिया कि केंद्रीय विद्यालय प्रवेश से निकली है किताब याचिकाकर्ताओं में से कोई निहित अधिकार नहीं था और अब याचिकाकर्ता अगले साल प्रवेश ले सकेंगे अर्थात आयु सीमा नहीं घटाई जा सकती ।

इससे पहले, वरिष्ठ अधिवक्ता ने तर्क दिया था कि निर्णय अचानक नहीं था क्योंकि यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के संदर्भ में है जो 2020 में आई थी और नीति चुनौती के अधीन नहीं है। उन्होंने अदालत से “बातचीत” नहीं करने का आग्रह किया था क्योंकि इसके आदेश का अखिल भारतीय प्रभाव होगा और पांच से सात वर्ष की आयु के छात्रों के बीच “विविधता” पैदा होगी।

एएसजी ने यह भी सूचित किया था कि 21 राज्यों ने कक्षा 1 के लिए सिक्स-प्लस शासन लागू किया है। चूंकि केवी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए है, जिन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित किया जाता है, इसलिए प्रवेश आयु के संबंध में एकरूपता निश्चित करने की जरूरत है।

याचिकाकर्ता का कहना था कि संविधान के अनुच्छेद 14, 21 और 21-ए के तहत शिक्षा के अधिकार की गारंटी का उल्लंघन है। साथ ही यह दिल्ली स्कूल शिक्षा अधिनियम, 1973 और बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 के प्रावधानों का भी उल्लंघन है। उसने दावा किया है कि केवीएस ने पिछले महीने प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने से ठीक चार दिन पहले अपने पोर्टल पर केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए दिशानिर्देश अपलोड करके कक्षा एक के लिए प्रवेश मानदंड अचानक बदलकर छह वर्ष कर दिया।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम