Operation Namkeen - Under the guise of salt, cocaine worth 500 crores brought from Iran was caught
दिल्ली देश

Operation Namkeen – नमक की आड़ में इरान से लाई गई 5 सौ करोड़ की कोकीन पकड़ी

नई दिल्ली/ राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने गुजरात बंदरगाह से नमक की आड मे इरान से तस्करी करके भारत लाई गई 500 करोड की कोकीन पकडी है ।

DRI के अधिकारियों के मुताबिक, ईरान से आयात की जा रही कुछ खेपों में नशीली दवाओं के होने की संभावना थी । ऐसे नशीली दवाओं पर रोक के लिए, डीआरआई द्वारा “ऑपेरशन नमकीन” शुरू किया गया था । ईरान के मुंद्रा बंदरगाह से आई खेप में 25 मीट्रिक टन के वजन वाले सामान्य नमक के 1000 बैग होने की घोषणा की गई थी जब इस खेप की जांच 24 से 26 मई तक की गई।

जांच के दौरान कुछ बैग संदिग्ध पाए गए और इन बैगों में पाउडर के रूप में एक खास गंध वाला पदार्थ पाया गया। उन संदिग्ध बैगों से नमूने लिए गए और गुजरात सरकार के फोरेंसिक विज्ञान निदेशालय के अधिकारियों द्वारा परीक्षण किया गया, जिन्होंने इन नमूनों में कोकीन की मौजूदगी की सूचना दी । डीआरआई ने अब तक 52 किलो कोकीन बरामद किया है। एनडीपीएस अधिनियम, 1985 के प्रावधानों के तहत जांच और जब्ती की कार्यवाही की। उक्त आयात खेप में शामिल विभिन्न व्यक्तियों की भूमिका की भी डीआरआई द्वारा जांच की जा रही है।

विदित है की 28 अप्रैल को गुजरात के ही बंदरगाह में 600 करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त की गई थी। डीआरआई और एटीएस गुजरात ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए पीपावाव बंदरगाह पर एक कंटेनर से होरेइन की खेप जब्त की थी ।।जानकारी के मुताबिक कंटेनर को धागों में लपेटकर ड्रग्स को गुजरात लाया गया था । जब्त किए गए कंटेनर का बजन करीब 9760 किलोग्राम थी।

विदित हो कि साल 2021-22 में डीआरआई ने देश भर से 321 किलोग्राम कोकीन जब्त की थी, जिसकी अंतरराष्ट्रीय अवैध बाजार में कीमत 3200 करोड़ रु. है. पिछले एक महीने में, डीआरआई ने कुछ महत्वपूर्ण मामले दर्ज किए हैं, जिनमें कांडला बंदरगाह पर जिप्सम पाउडर की आयात हुई।

खेप से 205 किलोग्राम हेरोइन, पिपावाव बंदरगाह पर 395 किलोग्राम हेरोइन, दिल्ली एयरपोर्ट के एयर कार्गो काम्प्लेक्स 62 किलोग्राम हेरोइन,लक्षदीप द्वीप समूह के तट पर (भारतीय तटरक्षक बल के साथ एक संयुक्त अभियान में) 218 किलो हेरोइन बरामद हुई।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम