दिल्ली देश

अब राशन कार्ड से मिलने वाला फ्री गेहूं बंद, मिलेंगे चावल

नई दिल्ली/ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राशन कार्ड से मिलने वाले सरकार की ओर से फ्री गेहूं अब अगले माह से बंद कर दिए जाएंगे और गेहूं के स्थान पर राशन कार्ड तारीख को चावल उपलब्ध कराया जाएगा इसके साथ ही राशन पोटेबिलिटी अर्थात एक ही राशन कार्ड होगा और उस राशन कार्ड से देश में कहीं पर भी सामग्री ली जा सकेगी ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 19 से 30 जून तक फ्री राशन वितरण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा. नए आदेश के अनुसार, इस बार राशनकार्ड धारकों को गेहूं नहीं दिया जाएगा । जानकारी के मुताबिक अब तक लाभार्थी को फ्री राशन योजना के तहत 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल दिया जाता था।

लेकिन खाद्य और रसद विभाग के नए आदेश के अनुसार इस बार गेहूं की जगह लाभार्थी को सिर्फ 5 किलो चावल दिए जाने का निर्णय लिया गया। सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार गेहूं की जगह 55 लाख मैट्रिक टन चावल का अतिरिक्त आवंटन किया गया है. गेहूं की कम खरीद होने की वजह से ये निर्णय सरकार ने लिया है। 

अब सरकार राशन कार्ड को एक राष्ट्र, एक कार्ड के रूप में पेश करने जा रही है. यानि पूरे देश में आपको अलग-अलग स्थान पर जाकर राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं होगी।

बल्कि पूरे देश में आप एक ही राशन कार्ड से सरकारी दुकान पर जाकर राशन प्राप्त कर सकते हैं। हालाकि असम राज्य में तो ये सुविधा लाभार्थियों को मिलने भी लगी है। बहुत जल्द पूरे देश में ये सुविधा शुरु हो जाएगी।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम