भारत में कोरोना के नये वेरिएंट XE की दस्तक, चौथी लहर आ सकती ?

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

नई दिल्ली/ कोरोनावायरस संक्रमण की तीसरी लहर से आमजन ने थोड़ी राहत ली थी और आमजन में दिनचर्या पटरी पर आने लगी लेकिन इसी बीच कोरोनावायरस के नए वेरिएंटXE ने भारत में दस्तक दे दी है और विशेषज्ञों के अनुसार भारत में चौथी लहर की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता है।

कोरोनावायरस के नए वेरिएंटXE ने भारत के 2 राज्यों गुजरात और मुंबई में दस्तक दे दी है बीएमसी ने मुंबई में फिर से XE वैरीएट से संक्रमित रोगी मिलने का दावा किया है तो गुजरात में भी एक शख्स की रिपोर्ट नए वायरस के लिए पॉजिटिव आई है । प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 नया वैरीएट काफी संक्रामक है और काफी तेजी के साथ फैलता है।

XE ओमिक्रोन के 2 सब लीनेज BA.1 औरBA.2 का रीकाॅम्बिनेट स्ट्रेन है और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वैरिंट को कोरोना के BA.2 वैरिंट की तुलना मैं 10 प्रतिशत अधिक संक्रामक बताया है। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि XE वैरीएट हल्का प्रतीत होता है ।भारत में चौथी ले रहा शख्स ला सकता है।

विशेषज्ञ के अनुसार अभी तक इस बात का कोई सबूत नहीं है कि XE वैरीअंट के लक्षण पहले से मौजूद वैरीएट से अलग है । विशेषज्ञ ओ ने अभी तक जो लक्षण बताएं हैं वह इस प्रकार हैं।

थकान सुस्ती बुखार सिर दर्द शरीर में दर्द घबराहट हार्ड संबंधी परेशानी हो सकती है ।

TAGGED:
Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम