देश

75 देशों मे फैला मंकीपॉक्स,16 हजार ग्रस्त,WHO ने की स्वास्थ्य इमरजेंसी घोषित

नई दिल्ली/ मंकीपॉक्स रोग दुनिया में तेजी से फैल रहा है और अब तक किए 75 देशों में फैल चुका है और अब तक करीब 16000 से अधिक फौजी रोग ग्रस्त हो चुके हैं तेजी से फैल रहे मंकीपॉक्स रोग को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ ने ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी है भारत में भी इसके अब तक 4 रोगी मिल चुके हैं जो चिंता का विषय है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ ट्रेडोस एडनाॅम घेब्रेयसस ने कहा है की मंकीपॉक्स का प्रकोप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता का विषय है उन्होंने कहा कि यह प्रकोप अब तक 75 देशों में फैल चुका है और इससे अब तक करीब 16000 से अधिक रोगी रोग ग्रस्त हो चुके हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के निदेशक का कहना है कि फिलहाल यह प्रकोप उन पुरुषों पर केंद्रित है जो पुरुषों के साथ संबंध रखते हैं और खास तौर पर वह लोग जिनके कई युवा साथी हैं डब्ल्यूएचओ के चीफ के अनुसार यह ऐसा प्रकोप है जिसे सही रणनीति और योजना के साथ इस पर काबू पाया जा सकता है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में मंकीपॉक्स के 5 मामले सामने आए हैं इनमें से चार भारत से हैं और एक थाईलैंड से हैं भारत में जो मामले सामने आए उन नागरिकों में 3 ऐसे हैं जो मध्य पूर्व से लौट कर आए हैं एक की कोई ट्रैवल्स हिस्ट्री नहीं है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम