मोदी सरकार खत्म करने जा रही है टोल नाके, आमजनता को मिलेगी राहत

नई दिल्ली/ अगर आप हाईवे पर चलते हैं और टोल प्लाजा के द्वारा समय खराब किए जाने से परेशान हैं तो आपके लिए खुशखबरी है! केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा अगले 1 साल के भीतर देश के सभी टोल प्लाजा खत्म करने का ऐलान किया गया है। केंद्रीय यातायात मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में ऐलान किया है कि सरकार ऐसा सिस्टम डिवेलप कर रही है, जिससे अगले 1 साल के अंदर सभी टोल प्लाजा समाप्त कर दिए जाएंगे। फ़ोटो से होगी टोल वसूली गडकरी का कहना है कि जब भी कोई व्यक्ति अपने वाहन के साथ स्टेट हाईवे या नेशनल हाईवे पर चलेगा तो उसकी फोटो ली जाएगी और जहां से वाहन उतरेगा, वहां से दोबारा फोटो ली जाएगी।

इस दौरान जितने किलोमीटर वाहन हाईवे पर रहेगा उतने ही किलोमीटर का टोल वसूला जाएगा। सभी को देना पड़ता है ज्यादा टोल जीपीएस सिस्टम से टोल वसूली का तरीका बदला जा रहा है। नितिन गडकरी का कहना है कि अभी फास्टैग के जरिए टो लिया जा रहा है, लेकिन इसमें भी कई खामियां सामने आई है।

 

लोग इससे भी परेशान हैं कहीं पर कम दूरी पर चलने के बावजूद भी वाहन को उतना ही टोल देना पड़ता है, जितना दूसरे वाहनों का लगता है। अचानक पेमेंट करना मुश्किल केंद्रीय मंत्री का कहना है कि वाहनों का टोल वसूल ना इसलिए नहीं रोका जा सकता, क्योंकि जिन कंपनियों के द्वारा हाईवे बनाए गए हैं, उनको तुरन्त पेमेंट करना होगा। ऐसे में कॉल लेने की प्रणाली बदली जाएगी, जिससे देश के नागरिकों को असुविधा नहीं हो।