देश

मछुआरे ने पकड़ी इंसान की शक्ल जैसी दिखने वाली शार्क मछली

इंडोनेशिया में 48 साल के मछुआरे अब्दुल्ला नूरन ने एक अजीबोगरीब मछली को पकड़ा है। यह शार्क मछली का बच्चा है जिसका मुंह इंसान के चेहरे से मिलता-जुलता है। अब्दुल्ला का दावा है कि उसने पूर्वी नुसा तेंगारा प्रांत में एक शार्क मछली को पकड़ा था, जो गर्भवती थी। जब उसका पेट चीरा तो उसमें तीन बच्चे मिले। दो बच्चे शार्क की तरह की दिख रहे हैं, जबकि एक का चेहरा इंसानों से मिलता-जुलता था।

अब्दुल्ला के मुताबिक, शार्क के एक बच्चे में इंसानों की तरह होंठ और आंखें हैं। जब मैं इसे घर लाया तो परिवार के सदस्य चौंक गए। मेरे घर पर इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी है। कई लोग ऐसे भी हैं जो इसे खरीदना चाहते हैं, लेकिन मैं इसे नहीं बेचना चाहता। मुझे लगता है, यह मछली मेरे लिए भाग्यशाली साबित होगी।

मछली का एक बच्चा ऐसा क्यों है, इस पर एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के समुद्री संरक्षण जीवविज्ञानी डॉ. डेविड शिफमैन कहते हैं, यह मछली की कोई नई प्रजाति नहीं है। इसे देखकर ऐसा लगता है कि इसमें जन्मजात डिफेक्ट है। यह सायक्लोपिया का मामला हो सकता है। इस कारण चेहरा विकृत नजर आ रहा है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम