State government should implement Journalist Protection Act, journalists expressed their anger in the meeting of IFW,
देश महाराष्ट्र

पत्रकारों को दीपावली पर मिले 50 – 50 हजार के गिफ्ट कार्ड

मुंबई/ माया नगरी मुंबई के पत्रकारों की दीपावली पर जमकर धन वर्षा दीपावली बड़ी खुशियों के साथ आई जी हां यहां की राजनीति खबरों को कवर करने वाले पत्रकारों को सरकार के एक मंत्री ने 50 -50 हजार रुपए के गिफ्ट कार्ड दिए।

इन गिफ्ट कार्ड ओं को लेकर भी जहां एक और पत्रकारों में अच्छी खासी चर्चा रही वहीं दूसरी और राजनीतिक गलियारे नेवी यह एक मुद्दा बनता हुआ नजर आ रहा है तो वहीं दूसरी ओर 50 -50 हजार के गिफ्ट लेने वाले पत्रकारों की शिकायतें आयकर विभाग में होने का समाचार है ।

विश्वस्त सूत्रों के अनुसार महाराष्ट्र सरकार के 1 बड़े मंत्री ने अपनी पार्टी का बीट कवर करने वाले पत्रकारों को मंगलवार को 50 -50 हजार का गिफ्ट कार्ड दिया था जिस मंत्री ने गिफ्ट कार्ड दिया था।

उसने स्पष्ट कहा था कि फोटो वीडियो आदि ना खींचे लेकिन किसी ने इसका फोटो और वीडियो खींच लिया और उस फोटो को वायरल कर दिया बताया जाता है कि इस मंत्रियों ने पत्रकारों को रिलायंस रिटेल का गिफ्ट कार्ड दिया।

इसमें 20-20 हजार के दो और 10,000 का एक कार्ड था । इन गिफ्ट कार्डों को पाने के लिए पत्रकारों में होड़ मच गई और मंदिर में दर्शन या प्रसाद पाने की तरह लाइन भी लग गई थी । सूत्रों के अनुसार मुंबई में होने वाले मनपा ( मुंबई महानगर पालिका) चुनाव को देखते हुए इसे एक बड़ा उपहार माना जा रहा है बताया जाता है कि इन गिफ्ट कार्ड ओं के वितरण की सूचना किसी ने आयकर विभाग को भी देती है।

आयकर विभाग का क्या है नियम

आयकर विभाग के नियमों के अनुसार 1 साल में किसी भी व्यक्ति को जो उपहार मिलते हैं उन पर पूरी तरह से छूट है लेकिन एक साल में इन उपहार की कीमत ₹50000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए अगर एक साथ मिले उपहार की कीमत ₹50000 से ज्यादा है तो इस पर कोई छूट नहीं मिलेगी और आयकर अर्थात इनकम टैक्स देना होगा ऐसे में अब इन पत्रकारों को इस गिफ्ट पर आयकर देना पड़ सकता है?

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम