Tuesday, January 31, 2023

महाराष्ट्र में30 लाख विद्यार्थियों के आधार कार्ड अवैध मिले , 10 साल पुराने आधार कार्ड के अपडेट का आज अंतिम दिन

नई दिल्ली/ मुंबई/ भारत में हर नागरिक के लिए आधार का एक बेहद और जरूरी दस्तावेज माना जाता है जीवन के हर फैसले और मोड़ पर यह हर भारतीय की पहचान के तौर पर आधार कार्ड काम करता है और इस आधार कार्ड जो 10 साल पुराने हो चुके हैं फोन को अपडेट करने की आज अंतिम दिनांक है वहीं दूसरी और महाराष्ट्र में करीब 25 लाख विद्यार्थियों के आधार कार्ड अवैध पाए गए हैं ।

महाराष्ट्र के करीब 25 लाख 30 हजार 218 विद्यार्थियों के आधार कार्ड अवैध पाए गए हैं। शिवसेना के ठाकरे गुट की विधायक मनीषा कायंदे ने विधान परिषद इस बारे में सवाल किया तो शिक्षा विभाग ने यह जानकारी दी ।

विद्यार्थियों के पास आधार कार्ड ना होने की वजह से उन्हें कई योजनाओं के फायदे नहीं मिल पाते हैं। विद्यार्थियों का कहना है कि आधार अपडेट होने में काफी वक्त लगता है । सरकार की ओर से अपडेट के लिए दिसंबर आखिर तक का वक्त दिया गया है ।लेकिन आधार अपडेट होने में वक्त लगने की वजह से विद्यार्थियों में चिंता है।

आधार कार्ड निकालने के बाद इसमें कई बदलाव आते हैं । कभी पता बदल जाता है, कभी अंगूठे के निशान में फर्क आ जाता है, कभी नाम की स्पेलिंग गलत हो जाती है, कभी मोबाइल नंबर बदल जाता है. इन सब चीजों को अपडेट करना जरूरी है।

इसलिए दस सालों में आधार ई-केवाईसी (EKYC) करना जरूरी है इसलिए जिन लोगों को आधार कार्ड निकाले हुए दस सालों से ज्यादा का वक्त हो चुका है, उनकी ओर से पास के आधार केंद्र में जाकर केवाईसी करवा लेना जरूरी है।।

सरकार की ओर से देश भर के नागरिकों के लिए आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए बड़ी मुहिम शुरू की गई । शासन द्वारा जारी की गई नियमावली में यह साफ निर्देश है कि दस सालों में आधारकार्ड को अपडेट करवाना जरूरी है. जिन लोगों के आधार कार्ड के रजिस्ट्रेशन के दस साल पूरे हो गए हैं, उनके लिए आधार अपडेट करने के लिए आज तक का वक्त है । आज का वक्त खत्म होने के बाद क्या होगा, इसका फिलहाल कोई जवाब नहीं है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Must Read

विद्यार्थियों के हिंदी, अंग्रेजी एवं गणित विषय के होमवर्क को जांचा

कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने मंगलवार को मालपुरा उपखंड के सरकारी विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया

रेप के मामले मे आसाराम बापू को उम्रकैद की सजा, राजस्थान की लेडी सिघंम ADSP ने किया था गिरफ्तार

संत कथावाचक आसाराम बापू(81) को 10 साल पुराने रेप के मामले में आज गांधीनगर हाईकोर्ट ने उम्र कैद की सजा सुनाई है

गिरदावर व ग्राम विकास अधिकारी के तबादले पर रोक,टोंक कलेक्टर व सीईओ सहित अन्य को नोटिस

राजस्थान सिविल सेवा अपील अधिकरण ,जयपुर ने मंगलवार को ज़िले में पदस्थापित भू अभिलेख निरीक्षक व ग्राम विकास अधिकारी के तबादला आदेशो के क्रियान्वयन पर रोक लगाते हुए