Hindu children changed their religion to Muslim in crusade, orders to register FIR
देश मध्य प्रदेश

शिशुगृह में हिन्दू बच्चों का धर्म बदल मुस्लिम बनाया,FIR दर्ज करने के आदेश

भोपाल/ मध्य प्रदेश के रायसेन जिले मैं सरकारी सहायता से संचालित होने वाले शिशुगृह गौहरगंज मैं अपने माता-पिता से बिछड़े तीन मासूम भाई-बहनों को शिशुगृह के संचालक ने धर्म बदला कर इन्हें मुस्लिम बना दिया यही नहीं उनके दस्तावेजों तक में उनका धर्म बदलकर नाम तक बदल दिए।

शिकायत के बाद जांच करने पहुंचे राष्ट्रीय बाल आयोग के अध्यक्ष की पड़ताल में खुलासा हुआ है और इस खुलासे के बाद आयोग के अध्यक्ष ने संचालक के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराने के साथ ही शिशुगृह के दस्तावेज जप्त कर लिए हैं ।

बताया जाता है कि कोविड-19 में लगे पहले लाॅकडाउन के दौरान तीनो भाई बहन जिनकी उम्र 4 से 8 साल के बीच में इनमें दो भाई और एक बहन है यह अपने मां बाप से बिछड़ गए थे और भोपाल की स्वयंसेवी संस्था एनजीओ मातृछाया को यह लावारिस हालत में नजर आए।

माया नगरी मुंबई में आतंकी हमले का अलर्ट प्राइवेट हेलीकॉप्टर से लेकर हॉट एयर बैलून पर रोक

इस पर उन्होंने बच्चों को बाल कल्याण समिति भोपाल के सामने पेश कर दिया लेकिन मामला रायसेन जिले का होने के कारण बाल कल्याण समिति भोपाल में यह मामला रायसेन बाल कल्याण समिति को हस्तांतरित कर बच्चों को सुपुर्द कर दिया बाल कल्याण समिति रायसेन ने इन तीनों बच्चों दोनों बहने और भाई को गोदी शिशुगृह गौहरगंज को तब तक के लिए सुपुर्द कर दिया।

जब तक इन बच्चों के माता-पिता नहीं मिल जाते। महिला एवं बाल विकास विभाग ने शिशुगृह के संचालक हसीन परवेज से बच्चों की एसआईआर(SIR) रिपोर्ट मांगी और जांच से पता चला कि यह तीनों बच्चे हिंदू हैं लेकिन संचालक ने इनका नाम शाहरुख रुखसाना और सुहाना कर दिया है यही नहीं इन तीनों बच्चों के स्कूल और आधार कार्ड में भी मुस्लिम ही लिखा दिया गया है तथा केयरटेकर के रूप में स्वयं का नाम लिखाया मामले का खुलासा तब हुआ।

जब इसकी शिकायत मिलने पर राष्ट्रीय बाल आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो इस शिशु गृह का निरीक्षण करने पहुंचे और उन बच्चों से इनमें दोनों बहने और भाई से कानूनगो ने बातचीत की तो उन्होंने बताया कि उनके नाम दूसरे थे और वह हिंदू हैं।

लेकिन यहां के शिक्षक संचालक हसीन परवेज ने उनके नाम बदल दिए हैं इस पर राष्ट्रीय बाल आयोग के अध्यक्ष कानूनगो ने संचालक हसीन परवेज को जबरदस्त फटकार लगाते हुए शिशु गृह के सभी दस्तावेज जब तक करने के निर्देश देते हुए महिला बाल विकास विभाग को जांच कर संचालक हसीन प्रवेश के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराने के आदेश दिए हैं ।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम