शराब घोटाला- तेलंगाना मुख्यमंत्री की बेटी से आज ED करेगी पूछताछ

नई दिल्ली/ दिल्ली में हुए शराब घोटाले के मामले में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद प्रवर्तन निदेशालय(ED) ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री की बेटी को राडार पर लेते हुए ।

पूछताछ के लिए संबंध भेजकर तलब किया है जिससे आज प्रवर्तन निदेशालय दिल्ली में पूछताछ के लिए बुलाया है।

दिल्ली में आबकारी नीति शराब घोटाले के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव की बेटी और जी आर एस एमएलसी के कविता को संबंध जारी कर आज दिल्ली तलब किया है ।

इससे पूर्व आबकारी नीति मामले में मुख्यमंत्री राव की बेटी कविता के चार्टर्ड अकाउंटेंट बुचिबाबू गीरांटला को राउस एवेन्यू कोर्ट से राहत मिल गई है कोर्ट ने जमानत दे दी है सीबीआई ने चार्टर्ड अकाउंटेंट बुचिबाबू को पिछले दिनों हैदराबाद से गिरफ्तार किया था ।

सीबीआई ने सीए बुचिबाबू गोरांटला को नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित भूमिका और हैदराबाद स्थित थोक-खुदरा लाइसेंसधारियों, उनके लाभार्थी मालिकों को गलत लाभ पहुंचाने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

क्या है मामला?

विदित है की एलजी ने दिल्ली के सचिव की एक रिपोर्ट के आधार पर मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। पिछले साल आठ जुलाई को यह रिपोर्ट भेजी गई थी। जिसमें पिछले साल लागू की गई आबकारी नीति पर सवाल उठाए गए थे। आबकारी नीति (2021-22) बनाने और उसे लागू करने में लापरवाही बरतने के साथ ही नियमों की अनदेखी और नीति के कार्यान्वयन में गंभीर चूक के आरोप हैं।

आरोपों में निविदा को अंतिम रूप देने में अनियमितताएं और चुनिंदा विक्रेताओं को टेंडर के बाद लाभ पहुंचाना भी शामिल है। रिपोर्ट में यह भी आरोप लगाया गया था कि शराब बेचने की वालों की लाइसेंस फीस माफ करने से सरकार को 144 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

आबकारी मंत्री के तौर पर मनीष सिसोदिया पर भी इन प्रावधानों की अनदेखी करने का आरोप लगाया गया था।