कांग्रेस में गांधी परिवार को छोडकर नेतृत्व के लिए सिंह के बाद नबंर 2 पर सचिन पायलट, और गहलोत 4 पायदान पर

नई दिल्ली/ राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री तथा प्रदेश कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट(Sachin pilot) का उप मुख्यमन्त्री की कुर्सी और प्रदेशाध्यक्ष का पद से हटाने के बाद मे केवल राजस्थान मे ही नही और वरन कांग्रेस मे ही नही बल्कि आमजन मे भी पायलट का जलवा बरकरार है और यह कई बार देखने …

कांग्रेस में गांधी परिवार को छोडकर नेतृत्व के लिए सिंह के बाद नबंर 2 पर सचिन पायलट, और गहलोत 4 पायदान पर Read More »

January 27, 2022 5:11 pm
कांग्रेस में गांधी परिवार को छोडकर नेतृत्व के लिए सिंह के बाद नबंर 2 पर  सचिन पायलट, और गहलोत 4 पायदान परLeaving the Gandhi family in the Congress, after Singh for the leadership, Sachin Pilot at number 2, and Gehlot at number 4%%title%% %%sep%% %%sitename%%

नई दिल्ली/ राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री तथा प्रदेश कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट(Sachin pilot) का उप मुख्यमन्त्री की कुर्सी और प्रदेशाध्यक्ष का पद से हटाने के बाद मे केवल राजस्थान मे ही नही और वरन कांग्रेस मे ही नही बल्कि आमजन मे भी पायलट का जलवा बरकरार है और यह कई बार देखने को भी मिल रहा है लेकिन हाल ही मे देश कीएक नामी गिरामी मीडिया समूह की पत्रिका द्वारा कराए गए सर्वेक्षण मे गांधी परिवार के अलावा बाहर से अर्थात गैर गांधी परिवार का शख्स नेतृत्व परिवर्तन के लिए सबसे उपयुक्त नेताओं मे पूर्व पी एम मनमोहनसिंह के बाद सचिन पायलट का दूसरे नबंर के नेता है जबकी राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत 4 नबर पर आएहै ।।

हाल ही में देश की प्रतिष्ठित पत्रिका इंडिया टूडे की ओर से सी-वोटर्स के माध्यम से करवाए गए सर्वे में ये चौकाने वाला तथ्य सामने आया है। सर्वे के अनुसार, कांग्रेस नेतृत्व के लिए गांधी परिवार से बाहर का कौनसा नेता सबसे उपयुक्त है। इस सवाल के जवाब में पहली पसंद के रूप में तो पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को 30 फीसदी लोगों ने पसंद किया है।

इसमें दूसरे नम्बर पर राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट है, जिन्हें 12 प्रतिशत लोगों ने गांधी परिवार से बाहर के नेताओं में अपनी पसंद बताया है। इस सर्वे में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का भी नाम है लेकिन वे 4 प्रतिशत की पसंद के साथ 4 नम्बर पर है। इस सर्वे में पी. चिदम्बरम को 5 प्रतिशत तथा गहलोत के साथ कमलनाथ व गुलाब नबी आजाद को 4-4 प्रतिशत लोगों ने अपनी पसंद बताया है।

कांग्रेस गांधी परिवार के बगैर बेहतर साबित होगी,

इंडिया टूडे की ओर से किए गए सर्वे में एक सवाल यह भी पूछा गया था कि क्या आपको लगता है कि कांग्रेस गांधी परिवार के बगैर बेहतर साबित होगी। इस सवाल के जवाब में 49 प्रतिशत लोगों ने हां में जवाब दिया है। जबकि गांधी परिवार के पक्ष में 41 प्रतिशत लोगों की राय थी। 11 प्रतिशत ने पता नहीं/कह नहीं सकते में अपना जवाब दिया। देश का मिजाज सर्वेक्षण नामक यह सर्वे 2 फरवरी से बाजार में आने वाले इंडिया टूडे के ताजा विशेषांक में प्रकाशित किया गया है। इसमें सत्तापक्ष और विपक्ष दोनो के बारे में जनमानस की राय दी गई है।

मोदी के बाद सबसे नबंर कौन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बारे में सर्वे में बताया गया है कि 6 महीने पहले के मुकाबले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता बढ़ी है, लेकिन आर्थिक मोर्चे पर चुनौतियां बरकरार है। लोगों की राय में प्रधानमंत्री के रूप में अब भी बेहतरीन विकल्प नरेन्द्र मोदी को माना गया है। मोदी पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी और श्रीमती इंदिरा गांधी से भी टॉप पर है।

उन्हें अब तक के सभी प्रधानमंत्रियों में 34 प्रतिशत लोगों ने सबसे बेहतरीन बताया है। अटलजी को 20.03 प्रतिशत, इंदिरा गांधी को 10.08 प्रतिशत लोगों ने बेहतरीन माना है। मोदी के बाद भाजपा में सबसे बेहतरीन उत्तराधिकारी के रूप में प्रथम नम्बर पर 23.08 प्रतिशत के साथ गृह मंत्री अमित शाह है, जबकि दूसरे नम्बर पर 23.01 प्रतिशत के साथ उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बताया गया है।

मोदी मंत्रिमंडल गडकरी बेहतर, 2024 चुनाव,भाजपा 270 सीटे

मोदी सरकार के मंत्रियों में नितिन गडकरी का काम सबसे बेहतर माना गया है। उनका ग्राफ अगस्त 2019 से जनवरी 2022 में 10 प्रतिशत से बढकऱ 14.06 प्रतिशत पहुंच गया, जबकि गृहमंत्री अमित शाह का ग्राफ इसी अवधि में 39 प्रतिशत से घटकर 26.08 प्रतिशत पर आ गया। हालांकि प्रतिशत के हिसाब से शाह अब भी मोदी सरकार में बेहतरीन कामकाज वाले मंत्रियों में सबसे टॉप पर है।

जबकि राजनाथ सिंह गडकऱी से पिछड़ गए है। राजनाथ सिंह का ग्राफ 17 प्रतिशत से गिरकर 11.09 प्रतिशत ही रह गया है। बेहतरीन कामकाज वाले 5 मंत्रियों की टॉप लिस्ट में राजस्थान से आने वाले देश के नए श्रम मंत्री भूपेन्द्र यादव का नाम भी शामिल है।

आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो संभावित नतीजों का जो आंकलन दिया गया है, उसके अनुसार एनडीए को 56 सीटों का नुकसान माना गया है लेकिन उसके बावजूद भी एनडीए ही 296 सीटों के साथ बहुमत में सबसे आगे हैं। यूपीए को 127 व अन्य को 120 सीटे दी गई है। दलगत स्थिति को देखे तो उसमें भाजपा को 271, कांग्रेस को 62 और अन्य को 210 सीटें दर्शाई गई है।

Prev Post

देश की पहली कबूतरशाला राजस्थान में, कहां और क्या विशेषता जानें

Next Post

भीलवाड़ा से सर्राफा के चोरी लाखो का माल समेट ले गए चोर

Related Post

Latest News

Trending News

उदयपुर- जयपुर -उदयपुर परीक्षा स्पेशल ट्रेन सभी अनारक्षित कोच
भाजपा नेता हत्या प्रकरण - अब मंत्री जोशी के बाद सीएम गहलोत के करीबी कांग्रेस विधायक के खिलाफ FIR
चिंतन शिविर में आज राहुल गांधी के भाषण पर निगाह, स्वीकार कर सकते हैं अध्यक्ष बनने का अनुरोध
पुलिस ने 21 चोरी की मोटरसाइकिल सहित 17 चोरों की किया गिरफ्तार

Top News

चिदंबरम के आवास पर सीबीआई की रेड, गहलोत ने बताया बीजेपी को लोकतंत्र के लिए खतरा
इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी में ब्लॉस्ट,घर मे लगी भीषण आग, घर का सारा सामान जलकर खाक
राजस्थान 17 मई 2022 – Rajasthan main Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega
Bharatpur News: Police arrested 5 people in Bharatpur on charges of forgery
1 महीने पहले हुई थी सगाई नवम्बर में होनी थी शादी, सड़क दुर्घटना में 24 साल के युवक की मौत