कोरोना से बचाव के लिए कैसे बढाए इम्यूनिटी , आयुष मंत्रालय के उपाय, जानें क्या

आयुष मंत्रालय

नई दिल्ली। कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर ने पूरे देश में हाहाकार मचा रखा है और इस रोग में बुजुर्गों युवाओं और बच्चों को सब को अपनी चपेट में ले रखा है संक्रमण की चपेट में आने वालों की संख्या लगातार रिकॉर्ड तोड़ रही है।

इस दौर में इस संक्रमण से दूर रहने और बचाव रखने के साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके सवाल अलग बता रहे हैं सोशल मीडिया पर खूब चल रहा है आयुर्वेदिक होम्योपैथिक और यूनानी औषधियां भी इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं ऐसे में आयुष मंत्रालय ने कोरोना से बचाव रखते हुए अपनी इम्यूनिटी कैसे बढ़ाई जाए इसके बारे में जानकारी दी है।

संक्रमण से लड़ने में औषधियों को सुरक्षा कवच माना जा रहा है. इस संबंध में आयुष मंत्रालय ने भी कोरोना से बचाव के लिए कुछ उपाय साझा किए हैं, जिनसे इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है. तो चलिए, इन उपायों के बारे में जानते हैं…

 

हम सभी जानते हैं कि रोकथाम इलाज से बेहतर है हालांकि अभी तक कोविड-19 के लिए कोई औषधि नहीं बनी है लेकिन निवारक उपाय करना अच्छा होता है, जो इस समय हमारी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं।

अनुकूलतम स्वास्थ्य बनाए रखने में शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली ( रोग प्रतिरोधक क्षमता) महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. आयुष विभाग के चिकित्सक लोगों को आसन और योग की उपयोगिता बताने के साथ-साथ घर के बगीचे में उगने वाली औषधियों के गुणकारी लाभ से भी परिचित करा रहे हैं ।

सामान्य उपाय (आयुष विभाग के अनुसार)

हर किसी को गर्म पानी पीना चाहिए. दिनभर में कई बार गर्म पानी पिएं ।घर पर बने ताजे खाना का सेवन करें. हल्का और ठीक खाना खाएं, जो आसानी से पच जाए।खाना पकाने में हल्दी, जीरा, धनिया, सूखी अदरक और लहसुन जैसे मसालों का इस्तेमाल करें ।

प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट के लिए योगासन, प्राणायाम और मेडिटेशन का अभ्यास करें।सुबह के समय 10 ग्राम (एक चम्मच) च्यवनप्राश लें. मधुमेह रोगियों को शुगर-फ्री च्यवनप्राश लेना चाहिए।

तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, शुंठी या मुनक्का से निर्मित हर्बल चाय या काढ़ा दिन में एक-दो बार पीएं. यदि आवश्यक हो तो अपने स्वाद के लिए गुड या ताजा नींबू का रस मिला लें।गोल्डन मिल्क यानी 150 मिली गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर दिन में एक या दो बार लेना चाहिए ।

सूखी खांसी या गले में खराब होने पर दिन में एक बार ताजा पुदीने की पत्तियां या अजवाइन के साथ भाप लेने की कोशिश करें। खांसी-गले में खराब होने की स्थिति में 2-3 बार गुड या शहद के साथ लौंग पाउडर मिलाकर ले सकते हैं ।